मुंबई के इन स्टेशनों पर सौर ऊर्जा संयंत्र की शुरुआत! जानिये, क्या होंगे लाभ

मध्य रेल मुंबई मंडल ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अक्षय ऊर्जा का उपयोग करने और कई लाख रुपये बचाने के लिए कई पहल की है। रेलवे पर्यावरण में सुधार के लिए योगदान की दिशा में मुंबई रेलवे स्टेशनों पर 125 Kwp से अधिक बिजली उत्पादन के लिए सौर पैनल स्थापित किया गया हैं।

108

मध्य रेल मुंबई मंडल ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अक्षय ऊर्जा का उपयोग करने और कई लाख रुपये बचाने के लिए कई पहल किया गया है। इस पहल के तहत टिटवाला, कसारा और इगतपुरी रेलवे स्टेशन और इसके आसपास के रेलवे परिसर अब स्वच्छ और हरित ऊर्जा से चलेंगे। यह मुंबई मंडल के विभिन्न स्थानों पर पहले से मौजूद हरित ऊर्जा प्रयासों के लिए एक उपलब्धि मानी जा रही है। टिटवाला, कसारा और इगतपुरी रेलवे स्टेशन अपने संचालन के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं। यहां मध्य रेल ने स्टेशन लाइटिंग के अलावा सोलर पैनल, सोलर ट्री और सोलर वाटर कूलर आदि भी लगाए हैं।

ये भी पढ़ें- जानिये, पंजाब में कांग्रेस की हार पर क्यो बोले पवार!

प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी गई जानकारी
मध्य रेल मुंबई के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, हाल ही में इगतपुरी के सब मंडल अस्पताल में भी रूफ टॉप ग्रिड कनेक्टेड 5 Kwp सोलर पैनल चालू किया है। इस सोलर प्लांट से वार्षिक ऊर्जा उत्पादन 6000 kWh है और वार्षिक बचत लगभग 45,000 रुपये है। हाल ही में इगतपुरी और कसारा स्टेशन प्लेटफार्मों पर प्रत्येक में 40 Kwp क्षमता के रूफ टॉप ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट को भी चालू किया गया था। इस रूफ टॉप ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट का वार्षिक ऊर्जा उत्पादन प्रत्येक 48000 kWh और वार्षिक बचत लगभग 7.2 लाख रुपये है।

5 केडब्ल्यूपी सोलर पैनल भी स्थापित
इसके अलावा हाल ही में टिटवाला में रूफ टॉप ग्रिड कनेक्टेड 5 केडब्ल्यूपी सोलर पैनल भी स्थापित किया गया था। इस रूफ टॉप ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट की वार्षिक ऊर्जा उत्पादन 6000 केडब्ल्यूपी है और वार्षिक बचत लगभग 45,000 रुपये है। रेलवे पर्यावरण में सुधार के लिए योगदान की दिशा में मुंबई मंडल ने सीएसएमटी स्टेशन भवन, कल्याण रेलवे स्कूल, कल्याण रेलवे अस्पताल, कुर्ला और सानपाड़ा कार शेड लोनावला, खंडाला, डॉकयार्ड रोड, आसनगांव, रोहा, आप्टा, पेन और चेंबूर रेलवे स्टेशनों पर 125 केडब्ल्यूपी से अधिक बिजली उत्पादन के लिए सौर पैनल स्थापित किए हैं। मध्य रेल के मुंबई मंडल द्वारा किए गए इन उपायों को भारतीय रेलवे के दीर्घकालिक स्थिरता लक्ष्यों का हिस्सा माना जा रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.