उप्रः अब एमएलसी स्थानीय निकाय चुनाव की बजी दुदुंभी! जानें, कब होगा नामांकन और मतदान

उप्र में विधानसभा चुनाव के बीच ही स्थानीय निकाय एमएलसी चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू हुई थी, लेकिन राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से इन चुनावों को टालने का आग्रह किया था।

120

विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद अब विधान परिषद स्थानीय निकाय चुनाव की दुदुम्भी बज गई है। विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की मेरठ-गाजियाबाद सीट के लिए 15 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। 9 अप्रैल को मतदान संपन्न होगा।

विधानसभा चुनाव के बीच ही स्थानीय निकाय एमएलसी चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू हुई थी, लेकिन राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से इन चुनावों को टालने का आग्रह किया था। इस बीच नामांकन प्रक्रिया बीच में रोककर चुनाव आगे बढ़ा दिए गए। अब एमएलसी चुनाव की प्रक्रिया फिर शुरू हो गई है।

इस तरह है पूरा कार्यक्रम
15 मार्च से नामांकन शुरू होकर 19 मार्च तक चलेंगे। पूर्व में 17 नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशियों को फिर से नामांकन पत्र जमा नहीं करने पड़ेंगे। 21 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होग। 23 मार्च को नाम वापसी होगी तथा 9 अप्रैल को मतदान संपन्न होगा। मतगणना 12 अप्रैल को होगी।

मेरठ-गाजियाबाद सीट में आने वाले जिले
मेरठ-गाजियाबाद सीट के अंतर्गत मेरठ, गाजियाबाद, बागपत और हापुड़ जनपद शामिल है। इन जनपदों के स्थानीय निकाय, त्रिस्तरीय पंचायतों, कैंट बोर्ड के निर्वाचित सदस्य, गा्रम प्रधानों को मतदान करने का अधिकार है। इस समय वोट डालने वाले मतदाताओं की संख्या 4281 है। जिला प्रशासन ने मतदाता सूची का सत्यापन भी शुरू कर दिया गया है। खाली पदों को मतदाता सूची से हटाया जाएगा। जिलाधिकारी कार्यालय में नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.