भारतीय तटरक्षक दल को मिला ‘सक्षम’, दक्षिण समुद्री तट की बढ़ेगी निगरानी क्षमता

124

भारतीय तटरक्षक दल को सक्षम नामक नया गश्ती पोत मिला है। इसके सम्मिलित होने से विविध समुद्री गतिविधियों के निर्वहन और परिचालन क्षमता में वृद्धि हुई है। इससे पश्चिमी समुद्री तट की विशाल तटरेखा की समुद्री सुरक्षा को और बढ़ावा मिलेगा।

रक्षा सचिव डॉ.अजय कुमार ने 16 मार्च, 2022 को गोवा में तटरक्षक महानिदेशक वी.एस पठानिया की उपस्थिति में 105 मीटर समुद्री गश्ती पोत सक्षम का अनावरण किया, यह 105 मीटर (ओपीवी वर्ग) की श्रृंखला में पांचवा भारतीय तटरक्षक दल (आईसीजीएस) का पोत है। ‘सक्षम’ का अर्थ है ‘सामर्थ्यवान’, जो राष्ट्र के समुद्री हितों के लिए आईसीजी की दृढ़ इच्छाशक्ति और ‘यत्र, तत्र, सर्वत्र’ कहावत की अभिव्यक्ति को प्रदर्शित करता है।

ये भी पढ़ें – क्यों डरे हुए हैं असम के हिंदू? मुख्यमंत्री सरमा ने बताए कारण

सक्षम की विशेषता
सक्षम का निर्माण 105 मीटर लंबे ओपीवी को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन तथा तैयार किया गया है और यह उन्नत तकनीक, नेविगेशन व संचार उपकरण, सेंसर तथा मशीनरी से सुसज्जित है। पोत में 30 मिलीमीटर की 2ए42 मेडक गन और एफसीएस के साथ दो 12.7 मिलीमीटर की स्थिर रिमोट कंट्रोल्ड गन (एसआरसीजी) भी लगाई जाएगी। सक्षम पोत को इंटीग्रेटेड ब्रिज सिस्टम (आईबीएस), इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम (आईपीएमएस), पावर मैनेजमेंट सिस्टम (पीएमएस) और हाई पावर एक्सटर्नल फायर-फाइटिंग (ईएफएफ) सिस्टम से लैस किया गया है। नौसैनिक जहाज को दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर और चार उच्च गति वाली नावों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें बोर्डिंग ऑपरेशन, खोज और बचाव, कानूनी प्रक्रियाओं तथा समुद्र में गश्त के लिए दो हवा से भरी हुई नावें भी रखी गई हैं। यह पोत समुद्र में तेल रिसाव को रोकने के लिए सीमित प्रदूषण प्रतिक्रिया उपकरण ले जाने में भी सक्षम है।

यहां होगी तैनाती
सक्षम को कोच्चि में तैनात किया जाएगा। इसे विशेष आर्थिक क्षेत्रों की निगरानी और तटरक्षक चार्टर में निहित अन्य कर्तव्यों के लिए बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाएगा। वर्तमान में, भारतीय तटरक्षक बल के पास जहाजों और विमानों का एक विस्तारित बेड़ा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.