चन्नी साहब के बाद चवन्नी को भी मोहताज? मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की आर्थिक पैकेज की मांग

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने कमान संभाल ली है।

107

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार से एक लाख करोड़ रुपए के विशेष आर्थिक पैकेज की माँग की है। प्रधानमंत्री से भेंट करके मुख्यमंत्री ने बताया कि, पिछली सरकार तिजोरी में लाखो करोड़ का ऋण छोड़कर गई है, इस परिस्थिति में राज्य के पास चवन्नी भी नहीं है जिससे जनकल्याण और विकास कार्यों को गतिमान किया जाए।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार दोपहर में संसद भवन में स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट की। प्रधानमंत्री को राज्य की दयनीय वित्तीय परिस्थिति के बारे में जानकारी देते हुए भगवंत मान ने कहा कि, पिछली सरकार राज्य पर 3 लाख करोड़ रुपए का कर्ज छोड़ गई। इससे उबरने के लिए अगले दो वर्षों के लिए प्रति वर्ष 50,000 करोड़ रुपए का वित्तीय पैकेज तुरंत देने की माँग की है। भगवंत मान ने आशा व्यक्त की है कि, इस केंद्र की वित्तीय सहायता से तीसरे साल के दौरान राज्य की अर्थव्यवस्था आत्मनिर्भर और वित्तीय पक्ष से स्थिर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें – स्वातंत्र्यवीर सावरकर पर फिल्म का विरोध… निष्ठावानों ने कहा पु.ल देशपांडे का नकारात्मक चित्रण करनेवालों पर नहीं विश्वास

केंद्र सरकार को करेंगे सहयोग
पंजाब सीमाई राज्य है, ऐसे में सीमा पार बैठे दुश्मन के प्रयासों को नाकाम करने के लिए केंद्र सरकार से सहयोग की माँग की है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह आश्वासन दिया कि, पंजाब की तरफ से इस संबंध में हर संभव सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही पड़ोसी देश होनेवाली घुसपैठ को रोकने के लिए राज्य सुरक्षा बलों को अत्याधुनिक तकनीक मुहैया करवाने का आग्रह किया।

रंगला पंजाब बनाएंगे
मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी पहली बैठक को सकारात्मक बताते हुए भगवंत मान ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने पंजाब को फिर से रंगला पंजाब बनाने के लिए हर संभव सहायता और पूर्ण सहयोग देने का आवश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘यदि पंजाब तीव्र गति से विकास करेगा तो देश खुशहाल होगा।’’ महान पंजाबी कवि प्रोफेसर मोहन सिंह की कविता में से कुछ पंक्तियों का उल्लेख करते हुए भगवंत मान ने कहा कि पंजाब, भारत की अंगूठी में जड़े हुए अनमोल नग की तरह है। परंतु, पंजाब में पिछले कुछ वर्षों में गलत सरकारों के चुने जाने के कारण इस अनमोल नग की चमक फीकी पड़ गई। अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी और विश्वस्तर पर देश का नाम भी रोशन होगा।

प्रधानमंत्री द्वारा सहायता का आश्वासन
भगवंत मान द्वारा उठाए गए मसलों के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि वह इस समूचे मामले को केंद्रीय वित्त और गृह मंत्रालय के समक्ष उठाएंगे जिससे राज्य की बनती मदद की जा सके।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.