गंगा नदी में डूबा मालवाहक जहाज, 10 लोग लापता! जानें, कैसे हुआ हादसा

बिहार के कटिहार जिले के मनिहारी घाट के बीच गंगा नदी में चलने वाला एक मालवाहक जहाज अनियंत्रित हो जाने से उसमें 10 लोगों के डूबने की आशंका है।

151

झारखंड के साहिबगंज और बिहार के कटिहार जिले के मनिहारी घाट के बीच गंगा नदी में चलने वाला एक मालवाहक जहाज अनियंत्रित हो जाने से उसमें 10 लोगों के डूबने की आशंका है। बताया जाता है कि जहाज पर करीब 16 ट्रकों में स्टोन (पत्थर) लोड था। सभी ट्रकों के ड्राइवर और हेल्पर भी इस जहाज में सवार थे।

कितने लोग लापता?
हादसे में जहाज के कैप्टन दल के सदस्यों और ट्रकों के ड्राइवर-खलासी सहित 10 लोगों के डूबने की आशंका है। अब तक सभी लोग लापता बताए जा रहे हैं। सूचना मिलने के बाद साहिबगंज प्रशासन राहत और बचाव के काम जुटा है। जहाज साहिबगंज से मनिहारी की तरफ जा रहा था।

ये भी पढ़ें – मध्यावधि चुनाव की ओर पाकिस्तान? संकट में इमरान सरकार, बचना है मुश्किल

इस तरह हुआ हादसा
उल्लेखनीय है कि झारखंड के साहिबगंज से बिहार के कटिहार की तरफ मालवाहक जहाजों से स्टोन चिप्स (पत्थर) भेजा जाता है। 24 मार्च रात साहिबगंज घाट से करीब डेढ़ दर्जन लोड ट्रकों के साथ जहाज, बिहार की तरफ रवाना हुआ। यह जहाज बीच नदी में अनियंत्रित हो गया। जहाज के कुछ स्टाफ सुरक्षित हैं जो जहाज को किनारे तक लेकर आए हैं, लेकिन 10 लोगों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है।

एनडीआरएएफ से ली गई मदद
हादसे की सूचना के बाद बचाव एवं राहत के लिए साहिबगंज प्रशासन सक्रिय है। एनडीआरएएफ से मदद मांगी गई है। देवघर से एनडीआरएएफ की एक टीम साहिबगंज के लिए चल चुकी है। साहिबगंज थाना प्रभारी ने हादसे की पुष्टि की है। हालांकि मालवाहक जहाज पर लोड ट्रकों की संख्या और ड्राइवर-खलासी की संख्या पर उन्होंने कहा कि अभी बताना मुश्किल है।

पहले भी हो चुका है ऐसा हादसा
जानकारी के अनुसार जहाज पर लदा एक ट्रक अनियंत्रित होकर नदी में गिर गया। इस वजह से जहाज का संतुलन बिगड़ गया। गत 25 फरवरी को झारखंड के जामताड़ा जिले के बराकर नदी में नाव पलटने से 16 से ज्यादा लोगों डूब गए थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.