और भड़केगा पेट्रोल-डीजल का दाम? फिर बढ़ी एयर टरबाइन फ्यूल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के मूल्य के आधार पर एयर टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में हर महीने 1 तारीख और 16 तारीख को संशोधन किया जाता है।

127

 सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शुक्रवार को एयर टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) कीकीमत में प्रति किलोलीटर 2258.54 रुपये यानी दो प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी। इस बढ़ोतरी के बाद एटीएफ की कीमत बढ़ कर 1,12,924.83 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। हालांकि राहत की बात ये रही कि आज सात दिन तक लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी करने के बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इन दोनों जिंस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत में बनी हुई तेजी के कारण सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को एटीएफ की कीमत में बढ़ोतरी करना पड़ा है। एटीएफ की कीमत में इस साल 1 जनवरी से लेकर अभी तक सात बार बढ़ोतरी की जा चुकी है।

ये है नियम
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के मूल्य के आधार पर एयर टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में हर महीने 1 तारीख और 16 तारीख को संशोधन किया जाता है। इस साल अभी तक एटीएफ की कीमत में 38,902.92 रुपये प्रति किलोलीटर यानी करीब 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा चुकी है। सरकारी ऑयल कंपनियों के संचित घाटे को देखते हुए माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में एटीएफ की कीमत में प्रति किलोलीटर 15 से 20 हजार रुपये तक की और बढ़ोतरी की जा सकती है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.