#Russia Ukrain War गैस पर महंगाई: सीएनजी पीएनजी के ये हैं नए मूल्य

114

यूक्रेन-रूस संकट के बीच आम आदमी को डबल झटका लगा है। प्राकृतिक गैस के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमतों में इजाफा हुआ है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने शुक्रवार को सीएनजी की कीमत 80 पैसे प्रति किलोग्राम बढ़ाया है, जबकि पीएनजी का भाव 5.85 प्रति एससीएम हो गया है। यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल से ही लागू हो गई है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की वेबसाइट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सीएनजी का दाम 60.01 रुपये से बढ़कर 60.81 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी का भाव 63.38 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है, जबकि गुरुग्राम में यह 69.17 रुपये प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध होगी। दरअसल सीएनजी की कीमत विभिन्न शहरों में वैट और स्थानीय कर के कारण अलग-अलग है।

ये भी पढ़ें – पुर्तगालियों द्वारा तोड़े गए हिंदू मंदिरो को लेकर गोवा की सावंत सरकार ने लिया बड़ा निर्णय!

वहीं, आईजीएल ने गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत में 5.85 प्रति एससीएम का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के बाद गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद में पीएनजी की नई कीमत 41.71 प्रति एससीएम हो गई है। लेकिन, राजधानी दिल्ली में पीएनजी के दाम 5 रुपये प्रति एससीएम बढ़े हैं, जिसके बाद दिल्ली में पीएनजी की नई कीमत वैट समेत 41.61 प्रति एससीएम हो गई है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने एक दिन पहले स्थानीय फील्ड से उत्पादित गैस की कीमत 2.9 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 6.10 अमेरिकी डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल इकाई कर दी थी। पिछले एक महीने में सीएनजी की कीमतों में यह छठी वृद्धि है। इस दौरान कुल मिलाकर कीमत लगभग 4 रुपये प्रति किलो बढ़ गई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.