नौसेना के आधुनिक युद्ध कौशल प्रणाली में आएगी तेजी, संजय महिन्द्रू को उप प्रमुख की कमान

भारतीय नौसेना में आधुनिक युद्ध कौशल के क्षेत्र में विकास को प्राथमिकता दी जा रही है। देश की कई कंपनियां आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत रक्षा क्षेत्र के सामानों की निर्माण कर रही हैं।

126

सबमरीन और नेविगेशन विशेषज्ञ वाइस एडमिरल संजय महिन्द्रू को भारतीय नौसेना का उप प्रमुख नियुक्त किया गया है। उन्होंने वाइस एडमिरल रवनीत सिंह से गुरुवार को चार्ज भी संभाल लिया है। अपने 37 वर्षों से अधिक के करियर में वह तट पर और समुद्र में विभिन्न प्रकार की कमांड और स्टाफ नियुक्तियों को संभाला है। नौसेना के पनडुब्बी प्रशिक्षण प्रतिष्ठान की कमान संभालने के दौरान उन्होंने पानी के भीतर युद्ध के लिए आधुनिक स्कूल की स्थापना करने का महत्वपूर्ण कार्य किया है।

आधुनिक युद्ध कौशल विकास के जानकार
फ्लैग ऑफिसर वाइस एडमिरल महिन्द्रू राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला के पूर्व छात्र हैं और उन्हें 01 जनवरी, 85 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। उन्होंने आईएनएस शाल्की, टाइप 1500 शिशुमार क्लास पनडुब्बी, कैडेट ट्रेनिंग शिप आईएनएस कृष्णा, आईएनएस सातवाहन और डिस्ट्रॉयर आईएनएस राजपूत की कमान संभाली है। नौसेना के पनडुब्बी प्रशिक्षण प्रतिष्ठान की कमान संभालने के दौरान उन्होंने पानी के भीतर युद्ध के लिए आधुनिक स्कूल की स्थापना करने का महत्वपूर्ण कार्य किया है।

विशिष्ट पदों पर निभाई जिम्मादारी
फ्लैग ऑफिसर वाइस एडमिरल महिन्द्रू ने आईएचक्यू एमओडी (एन) में पनडुब्बी संचालन निदेशालय और परमाणु पनडुब्बी अधिग्रहण निदेशालय में भी काम किया है। उन्होंने नौसेना के पश्चिम और दक्षिण बेड़े में नौसेना सहायक के रूप में भी कार्य किया है। रियर एडमिरल के पद पर 2015 में पदोन्नति पर उन्हें फ्लैग ऑफिसर सबमरीन, फ्लैग ऑफिसर महाराष्ट्र एरिया और सामरिक बल कमान (एसएफसी) मुख्यालय में चीफ स्टाफ ऑफिसर नियुक्त किया गया। 2019 में वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नत होने पर उन्हें सामरिक बल कमान के डिप्टी कमांडर-इन-चीफ का चुनौतीपूर्ण पद सौंपा गया।

नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में नियुक्ति होने से पहले वह इसी पद पर कार्यरत थे। उन्होंने ज्वाइंट सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, यूके और कॉलेज ऑफ नेवल वारफेयर मुंबई में पढ़ाई की है। उन्होंने किंग्स कॉलेज, लंदन से एमए (डिफेंस स्टडीज) और मुंबई यूनिवर्सिटी से एम फिल (डिफेंस स्टडीज) किया है। उन्हें राष्ट्रपति के हाथों 2018 में अति विशिष्ट सेवा मेडल और 2002 में नौ सेना मेडल (वीरता) से सम्मानित किया जा चुका है। वाइस एडमिरल संजय महिन्द्रू ने 31 मार्च को 38 से अधिक वर्षों की शानदार सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए वाइस एडमिरल रवनीत सिंह से चार्ज लिया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.