महिला विश्व कप: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रिकॉर्ड 7वीं बार जीता खिताब, फाइनल में इंग्लैंड को 71 रन से हराया

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला विश्व कप-2022 का खिताब जीत लिया है। फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने गत चैंपियन इंग्लैंड को 71 रन से हरा दिया।

104

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला विश्व कप-2022 का खिताब जीत लिया है। फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने गत चैंपियन इंग्लैंड को 71 रन से हरा दिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम रिकॉर्ड 7वीं बार चैंपियन बन गई।

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में खेले गए खिताबी मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 356 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज अलिसा हीली ने सबसे अधिक 138 गेंदों में 170 रन बनाए। उनके अलावा रेचल हेंस ने 68 और बेथ मूनी 62 रनों का योगदान दिया। जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 285 रन पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड की तरफ से नताली सिवर ने नाबाद 148 रन की शानदार पारी खेली। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 30 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका।

ये भी पढ़ें – अडाणी को कहा जाने लगा ‘सेंटी बिलियनेर’, जानिये क्या है इसका अर्थ?

तीसरे ओवर में लगा झटका
356 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इंग्लैंड को तीसरे ही ओवर में बड़ा झटका लगा। शानदार फार्म में चल रही सलामी बल्लेबाज डेनियल व्याट चार रन बनाकर आउट हो गईं। उन्हें मेगन शुट्ट ने बोल्ड कर दिया। टीम ने यहां थोड़ा संभलने की कोशिश की, लेकिन मेगन ने 38 के स्कोर पर टैमी ब्यूमोंट को आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिरा। टैमी ब्यूमोंट 27 रन बनाकर आउट हुई।

इस तरह हुई इंग्लैंड की हार
इंग्लैंड का इसके बाद एक और विकेट गिरा। इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट 26 के स्कोर पर आउट हुईं। उन्हें अलाना किंग ने पवेलियन भेजा। इंग्लैंड को एमी जोन्स के रूप में चौथा विकेट गिरा। एमी 20 के स्कोर कैच आउट हो गईं। इस दौरान इंग्लैंड की बल्लेबाज नताली सिवर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचया। हालांकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। इस बार अलाना किंग ने सोफिया डंकली को 23 के स्कोर पर बोल्ड कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। इंग्लैंड ने 191 रन के स्कोर पर अपना छठा विकेट भी गंवा दिया। अलाना किंग ने इस बाद कैथरीन ब्रंट को एक रन पर आउट किया। इंग्लैंड का सांतवां विकेट सोफी एक्लेस्टोन के रूप में गिरा। उन्हें तेज गेंदबाद ताहलिया मैकग्रा ने आउट किया। सोफी मात्र तीन रन ही बना सकीं।

नताली सिवर का शतक भी नहीं आया काम
इस दौरान जहां इंग्लैंड के अन्य बल्लेबाज एक के बाद आउट होते जा रहे थे, वहीं इस बीच नताली सिवर ने अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए इस विश्व कप में अपना दूसरा शतक पूरी किया। सिवर ने इसके बाद भी अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी, लेकिन दूसरे छोर से गिरते विकेट के चलते वह टीम को ऐतिहासिक जीत नहीं दिला सकीं। इंग्लैंड की पूरी टीम 285 रन पर ऑलआउट हो गई। सिवर ने नाबाद 148 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेस जोनासेन ने 3, अलाना किंग ने 3, मेगन शुट्ट ने 2, ताहलिया मैकग्रा ने 1, एशले गार्डनर ने 1 विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलियाई पारी
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अच्छी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रेचल हेन्स और एलिसा हीली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना-अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट रेचल हेन्स के रूप में गिरा। रेचल को सोफी एक्लेस्टोन ने आउट किया। रेचल ने 68 रन बनाए। इसके बाद शानदार फार्म में चल रही एलिसा ने इस विश्वकप में लगातार दूसरा शतक जड़ दिया। उन्होंने इससे पहले सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी शतक बनाया था। एलिसा ने इसके बाद भी शानदार बल्लेबाजी जारी रखते हुए अपने 150 रन भी पूरे कर लिए और फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद एलीसा 138 बॉल पर 170 रन बनाकर स्टम्प आउट हुईं। एलिसा को आन्या श्रबसोल ने आउट किया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का एशले गार्डनर के रूप में तीसरा विकेट गिरा। गार्डनर एक रन बनाकर रन आउट हो गईं। 48वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के दो गेंदों में लगातार दो विकेट गिरे। आन्या श्रबसोल ने ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर मेग लानिंग और बेथ मूनी को पवेलियन भेजा। लानिंग 10 और मूनी 62 रन बनाकर आउट हुईं। इस तरह ऑस्ट्रेलियाई ने पांच विकेट के नुकसान पर 356 बनाए। इंग्लैंड की ओर से आन्या श्रबसोल ने 3, सोफी एक्लेस्टोन ने एक विकेट लिया।

प्रधानमंत्री ने दी थी बधाई
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अप्रैल को ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम को फाइनल मुकाबले के लिए शुभकामनाएं दी थीं। प्रधानमंत्री ने कहा था कि मैं ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को बधाई और शुभकामनाएं देना चाहता हूं, जो आईसीसी महिला वनडे विश्व कप का फाइनल खेलेंगी। प्रधानमंत्री का यह बयान दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑस्ट्रेलिया के साथ एक बड़े ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर के दौरान आया था।

भारतीय टीम अंतिम चार में नहीं बना पाई थी जगह
भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी महिला विश्व कप-2022 के अंतिम चार में जगह बनाने से चूक गई थी।भारतीय टीम को आखिरी लीग मैच में जीत की जरूरत थी, लेकिन क्राइस्टचर्च में खेले गए आखिरी लीग मुकाबले में भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 275 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट शेष

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.