नवरात्रि विशेषः देवी का नित्य नया श्रृंगार, महिलाएं ऐसे करती हैं स्तुति

दो साल बाद कोरोना संक्रमण के डर से मुक्त होने के बाद इस साल भक्तों में काफी उत्साह दिख रहा है। लखनऊ में नवरात्रि की द्वितीया तिथि को भक्तों ने आदि शक्ति मां दुर्गा के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी माता की आराधना की।

103

नवरात्रि शुरू होते ही राजधानी के देवी मंदिरों में भक्तों की चहल-पहल बढ़ गई। जहां नित्य देवी का नए स्वरूप से श्रृगार किया जाता है वहीं भक्त महिलाएं भजन भी गा कर माता को प्रसन्न कर रही है। नवरात्रि की द्वितीया तिथि को भक्तों ने आदि शक्ति मां दुर्गा के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी माता की आराधना की। इसी स्वरूप के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। दो साल बाद कोरोना संक्रमण के डर से मुक्त होने के बाद इस साल भक्तों में काफी उत्साह दिख रहा है।

51 शक्तिपीठ मंदिर
राजधानी के बख्शी का तालाब स्थित 51 शक्तिपीठ मंदिर में द्वितीया तिथि को माता का श्वेताम्बर श्रृंगार किया गया। इस मंदिर की अलग-अलग मंजिल में स्थापित 51 शक्तिपीठों को का रोज नया श्रृंगार किया जा रहा है। इस मंदिर में काफी संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंच रहे है। वहीं चौपटियां के संदोहन देवी मंदिर में भक्तों ने कमल पुष्प पर विराजित माता के स्वरूप दर्शन किए। यहां माता का श्रृंगार लाल वस्त्रों में किया गया। यह प्राचीन मंदिर है जहां नवरात्रि पर काफी संख्या में भक्त दर्शन के लिए आते है।

ये भी पढ़ें – पद से हटाए गए इमरान खान, अब सर्वोच्च न्यायालय के फैसले पर नजर

मंदिर में सुलभ कीर्तन मण्डली
इस मंदिर में रोज शाम को महिलाएं माता का भजन करती है। मंदिर में सुलभ कीर्तन मण्डली की ओर से रोजाना माता की महिमा का गुणगान किया जाता है। इसमें सुलभ साहू, मीनू, रंजना रस्तोगी, उर्मिला सहित बारह महिलाएं और चार पुरूष हैं। भजन शुरू होते ही काफी संख्या में भक्त भी बैठकर भजन सुनते हैं। वहीं इंदिरा नगर, बी-ब्लाक स्थित श्रीराम दरबार मंदिर में भी महिलाओें ने भजन किया। ‘यहां श्रीराम जानकी बैठे है मेरे सीने में…. ‘तूने मुझे बुलाया शेरा वाली… जैसे भजनों के गाकर माता के प्रति अपनी भक्ति समर्पित कर रही हैं। वहींं शास्त्री नगर स्थित दुर्गा जी मंदिर और ठाकुरगंज स्थित नेपियर रोड स्थित मां पूर्वी देवी मंदिर में माता का राज श्रृंगार किया जा रहा हैं ।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.