महंगाई का डबल डोज! पेट्रोल-डीजल के साथ ही सीएनजी का भी बढ़ा भाव

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस की सप्लाई पर काफी बुरा असर पड़ा है।

94

दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोगों को आज महंगाई का दोहरा झटका लगा है। पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी होने के साथ आज यहां रहने वाले लोगों को कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की बढ़ी कीमत की भी चोट लगी है। दिल्ली में आज से सीएनजी की कीमत में 3.30 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी कर दी गई है। पिछले एक महीने की अवधि में अभी तक सीएनजी की कीमत में 7 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। जिसकी वजह से इसकी कीमत में अभी तक प्रति किलो 7 रुपये से ज्यादा का इजाफा हो चुका है।

गैसों की कीमत
इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में सीएनजी की कीमत बढ़कर 64.11 रुपये प्रति किलो हो गई है। इसी तरह नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 66.68 रुपये प्रति किलो, गुरुग्राम में 72.45 रुपये प्रति किलो, मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में 71.36 रुपये प्रति किलो, करनाल और कैथल में 72.78 रुपये प्रति किलो तथा रेवाड़ी में 74.58 रुपये प्रति किलो हो गई है। इसके अलावा दिल्ली से दूर स्थित कानपु,र हमीरपुर और फतेहपुर में सीएनजी की नई कीमत 75.90 हो गई है जबकि अजमेर, पाली और राजसमंद में सीएनजी की नई कीमत 74.39 रुपये प्रति किलो हो गई है।

ये भी पढ़ें – कैलिफोर्नियाः गोलीबारी में 6 लोगों की मौत, 11 घायल! क्या यूक्रेन-रूस युद्ध से है कनेक्शन?

गैस की सप्लाई पर बुरा असर
आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस की सप्लाई पर काफी बुरा असर पड़ा है। रूस अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस उपलब्ध कराने वाला एक प्रमुख देश है। लेकिन युद्ध की वजह से लगे आर्थिक प्रतिबंधों के कारण रूस से गैस की आपूर्ति फिलहाल ठप हो गई है। इसके अलावा मध्य एशियाई देशों से भी प्राकृतिक गैस की सप्लाई पर 2022 में काफी कमी आई है। जिसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत फिलहाल अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई है। यही कारण है कि भारत में भी प्राकृतिक और रसोई के काम में इस्तेमाल होने वाली गैस की कीमत में गैस तथा ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को लगातार बढ़ोतरी करना पड़ रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.