उत्तर प्रदेश: पांच हिंदू धार्मिक स्थान आतंकी टार्गेट पर, तीर्थाटन पर जा रहे हों तो ये खबर है आपके लिए

उत्तर प्रदेश में अपराधियों और असामाजिक तत्वों पर हो रही कार्रवाई को आतंकी गिरोह भुना सकते हैं। गोरखनाथ मंदिर में हुआ हमला इसका एक रूप हो सकता है, धार्मिक उन्माद उत्पन्न करने के लिए आतंकी रेडिकलाइज्ड युवकों का उपयोग कर सकते हैं।

114

गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर पर हुई घटना को लेकर विंध्यवासिनी मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चौकसी बढ़ा दी गई है। विंध्यवासिनी मंदिर से लेकर रेलवे स्टेशन, रोडवेज तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है। यही नहीं, दर्शनार्थियों को भी सतर्क व सावधान रहने को कहा गया।

मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने चैत्र नवरात्र मेला के तीसरे दिन सोमवार की रात विंध्याचल मेला क्षेत्र का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था परखी। गोरखपुर की घटना को लेकर अधिकारियों व कर्मचारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया।

ये मंदिर आतंकी निशाने पर
मंडलायुक्त ने बताया कि, गोरखपुर में जो आतंकी गिरफ्तार हुआ है उसके संपर्क में पांच लोग आए थे। उत्तर प्रदेश के काशी, प्रयागराज, मथुरा, अयोध्या व विंध्यवासिनी धाम की आतंकियों ने रैकी की थी, इसलिए सभी सार्वजनिक स्थलों पर गहन जांच करने करने के साथ बसों व वाहनों को भी बकायदा चेक करने की आवश्यकता है। मेले में लगे सभी सुरक्षाकर्मियों को निर्देशित किया कि ड्यूटी के साथ अन्य गतिविधियों पर भी ध्यान दें। विंध्य कॉरिडोर व विंध्याचल की लोकप्रियता को लेकर सभी प्रकार के अराजकतत्व सक्रिय हैं। उस पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रकाश, पेयजल व सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखा जाए। सभी अधिकारी व पंडा पहचान पत्र साथ रखें। मंगलवार को अधिक भीड़ होने की संभावना पर सभी व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें – GORKHNATHTEMPLE यूट्यूब से बना कट्टरवादी, हमलावर अहमद की वह डिग्री बनी काल? – देखें वीडियो

निर्धारित स्थान पर दुकानें
मंडलायुक्त ने जाम का कारण बने सवारी वाहन (ऑटो) पर कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए। सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहनों पर तत्काल कार्रवाई करें। सड़क किनारे लगे ठेले और दुकान को निर्धारित स्थान पर लगवाएं। न मानने पर कार्रवाई करें।

घाट पर जाने के लिए लगाएं संकेतक बोर्ड
जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कहा कि थाना कोतवाली रोड पर सफाई के साथ पानी टैंकर की आवश्यकता है। इसे तत्काल कर लिया जाए। घाट पर जाने के लिए संकेतक बोर्ड लगाया जाए, ताकि दर्शनार्थियों को कोई असुविधा न हो और वे आसानी से गंगा घाट तक पहुंच सकें। भैरव घाट पर बैरिकेडिंग और जाली लगवाने का निर्देश दिया। अखाड़ा घाट पर बैरिकेडिंग तो है, लेकिन टेंट नहीं है। तत्काल टेंट लगाया जाए, ताकि दर्शनार्थियों को छाया मिल सके।

पार्टियों के झंडे देख न छोड़ें वाहन
पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने कहा कि सभी सुरक्षा टीम विधिवत चेकिंग करें। पार्टियों के झंडे लगे देख वाहनों को ना छोड़ें बल्कि उन्हें भी जांच परख कर ही आगे जाने दें। विंध्याचल थाना प्रभारी नीरज पाठक को मेला क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने की जिम्मेदारी सौंपी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.