बैंक घोटाला : अब उमर पर लगी ईडी की नजर, ऐसा है प्रकरण

ईडी ने मनी लांड्रिंग मामले में नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से पूछताछ की है।

125

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 7 अप्रैल को मनी लांड्रिंग मामले में नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से पूछताछ की है। यह पूछताछ जम्मू एंड कश्मीर बैंक घोटाले से संबंधित मामले में दिल्ली में हुई है।

ईडी ने मनी लांड्रिंग अधिनियम के तहत पूछताछ की
इस मामले में जम्मू एंड कश्मीर बैंक के पूर्व चेयरमैन मुश्ताक अहमद शेख के खिलाफ सीबीआई ने पहले ही मामला दर्ज कर रखा है। सीबीआई की एफआईआर के आधार पर ही ईडी ने मनी लांड्रिंग अधिनियम के तहत पूछताछ की गई। इस मामले में आरोप है कि जम्मू एंड कश्मीर बैंक के डायरेक्टरों ने फर्जी लोन के जरिए कथित तौर पर बड़ी राशि का लेन-देन किया। हाल ही में जम्मू एंड कश्मीर बैंक के पूर्व निदेशक निहाल गरवारे को गिरफ्तार किया गया था।

ये भी पढ़ें – Ukrain Russia War : बेलारूस से मिसाइलें दाग रही रूसी सेना

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला
सीआईडी और सीआईके श्रीनगर ने 2019 में मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में बैंक के अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। तब कई बैंक खातों में संदिग्ध लेन-देन के चलते यह कार्यवाही की गई थी। इस मामले में कई बैंक खातों का कुछ निजी पार्टियों को पैसे भेजने के लिए इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद ईडी ने मामले की जांच शुरू की थी। उमर अब्दुल्ला से पूछताछ पर नेशनल कांफ्रेंस ने एक बयान में कहा है केंद्र सरकार को जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करने की आदत पड़ चुकी है। भाजपा की खिलाफत करने पर उसके पीछे केन्द्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल किया जाता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.