#LoudSpeaker पर अजान मुस्लिम देशों में नहीं तो यहां क्यों?

मस्जिदों से तेज ध्वनि में अजान होने से आसपास के लोगों को बड़ी परेशानी होती रही है। इस पर प्रयागराज की शिक्षाविद ने तो पुलिस से शिकायत भी की थी, जिसके बाद प्रशासन ने कार्रवाई की।

153

देश भर में लाउड स्पीकर पर बांग देने के विरोध में आवाज उठ रही है। लोग इससे होनेवाली दिक्कतों पर अब खुलकर बोल रहे हैं, उनकी इस आवाज में प्रसिद्ध गायिका अनुराधा पौडवाल ने अपना स्वर फूंका है। उन्होंने इस पर मिडल ईस्ट देशों का उदाहरण भी दिया है।

सुप्रसिद्ध भजन गायिका अनुराधा पौडवाल ने कहा है कि, मैं देश-विदेश में घूमी हूं, लेकिन जैसा यहां होता है, ऐसा कहीं और होते हुए नहीं देखा है। मैं किसी धर्म के विरुद्ध नहीं हूं, लेकिन भारत में इसे जबरदस्ती बढ़ावा मिलता है। मस्जिदों में लाउड स्पीकर पर अजान चलाई जाती है। जिसके कारण अन्य लोग भी स्पीकर चलाते हैं। मीडल ईस्ट में तो लाउड स्पीकर पर अजान प्रतिबंधित है। जब मुस्लिम देशों में लाउड स्पीकर पर अजान नहीं की जाती तो भारत में ऐसा क्यों होता है?

एक हिंदी समाचार माध्यम के अनुसार अनुराधा पौडवाल ने खुलेपन से अपनी बात रखी है। वे आगे कहती हैं कि, यदि देश में लोग लाउड स्पीकर पर ऐसे ही अजान चलाएंगे तो अन्य लोग हनुमान चालिसा भी चलाएंगे। इससे क्या लाभ होगा, विवाद बढ़ता जाएगा, ऐसा होना दु:खद है।

अजान पर टिप्पणी कहीं फतवा-कहीं हमला
इसके पहले वर्ष 2017 में सुप्रसिद्ध गायक सोनू निगम ने मस्जिदों पर लाउड स्पीकर पर होनेवाली अजान को लेकर आपत्ति व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था कि, यह गुंडागर्दी है। सोनू ने लिखा था कि, मैं मुस्लिम नहीं हूं, फिर भी मुझे अजान की वजह से सुबह उठना पड़ता है। भारत में जबरन धर्म थोपा जाना कब बंद होगा? इसका परिणाम ये रहा कि, एक विशिष्ट मानसिकता के लोगों ने सोनू निगम को टार्गेट करना शुरू कर दिया। उनके विरुद्ध फतवा भी जारी कर दिया गया था।

मुंबई के मालवणी क्षेत्र की एक बस्ती में मुस्लिम बहुमत में होने के बाद घर में ही लाउड स्पीकर पर अजान करने लगे। इससे आसपास के हिंदुओं को जब दिक्कत होने लगी तो उन्हें प्रताड़ित किया जाने लगा। जिस पर भारतीय जनता पार्टी के मुंबई अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा, नितेश राणे ने मालवणी पुलिस थाने में जाकर शिकायत की और पीड़ित हिंदू परिवारों को संबल दिया।

मुंबई के मानखुर्द में रहनेवाली करिश्मा भोसले ने अपने घर के पास की मस्जिद पर लाउड स्पीकर पर होनेवाली अजान की आवाज कम करने की बात की तो उसे लोगों ने धमकाया। पुलिस ने धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई की और स्थानीय समाजवादी पार्टी विधायक अबू आसिम आजमी ने तो यह तक कह दिया कि, अजान से परेशानी है तो घर छोड़ दो। करिश्मा के साथ स्थानीय लोगों ने हुज्जत की। यह घटना जून 2020 की है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.