#LeftAgainstRam #LeftViolenceInJNU कैंपस में एबीवीपी छात्रों पर वामपंथी छात्र यूनियन का हमला, छात्राओं को भी गंभीर चोट

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय कैंपस में राष्ट्र विरोधी, हिंदुत्व विरोधी मानसिकता प्रबल रही है। यहीं से टुकड़े-टुकड़े गैंग के कन्हैया कुमार, शरजील जैसे छात्रों ने आतंक खड़ा कर दिया था।

115

जेएनयू में छात्रों के बीच फिर खुनी संघर्ष हुआ है। जिसमें कई छात्रों के घायल होने की सूचना है। घायल छात्रों को अस्पताल ले जाया गया है। कैंपस में पुलिस सुरक्षा तैनात कर दी गई है। यह संघर्ष रामनवमी पर मांसाहारी भोजन को लेकर हुआ है। जिसका विरोध एबीवीपी छात्र संगठन कर रहा था, जिसका विरोध करते हुए वामपंथी छात्र संगठनों ने हमला कर दिया।

रामनवमी के अवसर पर जेएनयू के कावेरी हॉस्टल में पूजा की पुरानी प्रथा और मांसाहारी भोजन के मुद्दे पर छात्र भिड़ गए। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के छात्रों ने रामनवमी के अवसर पर पूजा किये जाने और मात्र शाकाहारी भोजन की मांग की थी। जिसका वामपंथी छात्र संगठन से जुड़े छात्रों ने विरोध कर दिया।

एबीवीपी के छात्रों के अनुसार रामनवमी के दिन हॉस्टल कैंटीन में शाकाहारी भोजन ही बनना चाहिए। इस दिन बहुत सारे छात्र पूजा करते हैं और उपवास रखते हैं। जबकि, कैंटीन में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार का भोजन बना हुआ था। एबीवीपी से जुड़े छात्रों का वामपंथी छात्र संगठन से जुड़े छात्रों ने विरोध किया। उनका कहना था कि, रविवार को कैंटीन में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही प्रकार का भोजन उपलब्ध होता है। किसी के खाने पर रोक नहीं लगना चाहिए।

ये भी पढ़ें – गुजरात में रामनवमी का विरोध! शोभायात्रा में उपद्रवियों ने कर दिया ऐसा उत्पात

इस मुद्दे पर चल रही चर्चा उग्र हो गई और दोनों छात्र संगठनों के बीच भिड़ंत हो गई। इस घटना में कई छात्र घायल हो गए हैं। जिन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा। कैंपस प्रशासन की अनुमति के बाद पुलिस ने जेएनयू कैंपस में प्रवेश किया। हिंसाग्रस्त कावेरी हॉस्टल समेत आसपास पुलिस ने कड़ी चौकसी तैनात कर दी है।

इस प्रकरण में एबीवीपी और वामपंथी छात्र संगठन आइसा (एआईएसए) के छात्र एक दूसरे पर हिंसात्मक हमले का आरोप लगा रहे हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.