ऋषिकेश : चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर नए दिशा-निर्देश

चारधाम यात्रा से जुड़े जनपदों को सज्ज रखने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये जा रहे हैं। उत्तराखण्ड में मौसम तेजी से करवट लेता है, ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए आवश्यक सुरक्षा उपाय करने का कार्य भी किया जा रहा है।

121

चारधाम यात्रा की तैयारी एवं व्यवस्था को लेकर गढ़वाल मंडल आयुक्त सुशील कुमार ने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की। मंडलायुक्त ने इस बैठक में सभी मातहत कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

यातायात प्रबन्धन पर प्रभावी नियंत्रण
11 अप्रैल शाम को आयोजित बैठक में आयुक्त ने अधिकारियों को चारधाम यात्रा मार्गों पर निर्माण कार्यों में तेजी लाने तथा समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही वैकल्पिक मार्गों में भी सुधार करते हुए आवागमन के लिए सुगम बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रा रूटों पर जगह-जगह आवश्यक उपकरणों एवं दवाइयों के साथ स्वास्थ्य टीम तैनात रखने, साथ ही यात्रा रूटों पर पानी एवं साफ-सफाई की व्यवस्था सहित शौचालय की सुविधा बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने यातायात प्रबन्धन, पैदल यात्रा करने वाले यात्रियों का विवरण रखने तथा भीड़भाड़ होने के दृष्टिगत यातायात प्रबन्धन पर प्रभावी नियंत्रण के तहत कार्य करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मोदी और बाइडेन के बीच बातचीत, चीन की आक्रामकता पर अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा बयान

ऑनलाइन सेवा में सुधार 
उन्होंने चारधाम रूटों एवं यात्रा स्थलों पर दुकानों, होटलों, रेस्टोरेंट आदि स्थानों पर रेट लिस्ट चस्पा करने तथा समिति गठित कर इसकी नियमित समीक्षा करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान आयुक्त ने चारधाम यात्रा के दौरान सफाई कार्यों के लिए 1.50 करोड़ रुपये जारी किए तथा रुद्रप्रयाग जनपद के लिए उरेडा को पैदल मार्गों पर गर्म पानी आदि की व्यवस्था के लिए 18 लाख रुपये जारी किए गए। उन्होंने युकाडा को ऑनलाइन सेवा में सुधार लाने के निर्देश दिए, जबकि चारधाम यात्रा से जुड़े जनपदों को चारधाम यात्रा के लिए अतिरिक्त धनराशि की आवश्यकता होने पर जिलाधिकारी को प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए तथा सम्बन्धित जिलाधिकारियों से चारधाम यात्रा कार्यों में आ रही दिक्कतों के बारे भी जानकारी प्राप्त की।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.