Heat Stroke: क्या है हीट स्ट्रोक? क्या यह दिमाग और किडनी जैसे ज़रूरी अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है?

भीषण गर्मी के कारण लोग कई बीमारियों का शिकार हो जाते है। खासतौर पर वे लोग जिन्हें गर्मियों में काम करने बाहर जाना पड़ता है।

192

आमतौर पर हीट स्ट्रोक तब होती जब शरीर के अंदर पानी और नमक की कमी हो जाती है। हीट स्ट्रोक तेज गर्मी की कारण लोग कई प्रकार की बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं। खासकर वे लोग जो गर्मियों में काम करने जाते है या यूं कह ले गर्मी में बाहर काम करने पर मजबूर है। इस प्रकार इन लोगों के साथ बच्चे, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं में तेज गर्मी से हीट स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है।

भारत के कई शहरों में तेज गर्मी की लहर और चिलचिलाती धूप की वजह से लोग अधिक तापमान का सामना कर रहे हैं। मई महीने से भारत के कई शहरों में भीषण गर्मी शुरू हो जाती है। गर्म हवाएं और चिलचिलाती धूप में घर से बाहर निकलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। जिनका काम ज्यादातर आउटडोर का होता है, इनके लिए गर्मी मुसीबत बन जाती है। वैसे अति हर चीज की बुरी होती है।

ये भी पढ़ें – ज्योतिबा फुले से प्रेरणा ले महिलाओं और कमजोर वर्ग के सशक्तिकरण के लिए काम कर रहे प्रधानमंत्रीः भाजपा

क्या है हीट स्ट्रीक के लक्षण?
हीट स्ट्रोक होने पर आपको कई लक्षण नजर आ सकते हैं। इसका इलाज सही समय पर न मिले तो बीमार व्यक्ति को कोमा में जाने की संभावना भी होती है। इसके बहुत सारे लक्षण होते हैं-

  •  लू लगना यानी हीट स्टोक
  • सिरदर्द के साथ सिर में भारीपन महसूस होना
  • डीहाइड्रेशन
  • स्किन रैशज
  • सन टैनिंग
  • चक्कर आना, बेहोश होना
  • गर्मी होने के बावजूद पसीने का न निकलना
  • सांस लेने में तकलीफ महसूस करना
  • सनबर्न जैसी समस्याएं इन दिनों आम हो जाती है
  • हीट स्ट्रोक से बचने के लिए घरेलू उपाय भी होते है। गर्मी के दिनों में खूब तरल पदार्थ का सेवन करें। घर से बाहर निकल रहे हैं, तो अपने साथ पानी की बॉटल रखें। रोज 8 से 10 लीटर पानी का सेवन करें। नारियल पानी, फलों का जूस पीना भी फायदेमंद होगा।
  • दिन के समय में 12 बजे से 3 बजे तक घर से निकलने के बचें। ज्यादा से ज्यादा धूप से बचें। बहुत जरूरी काम से जाना हो तो छतरी लेकर ही बाहर जाए, टोपी, चश्मा, स्कार्फ पहनकर ही बाहर निकलें। धूप से घर आते ही ठंडा पानी पीने से बचे। इससे आपको सर्द-गर्म लग सकता है। सर्दी, जुकाम, बुखार भी हो सकता है।
  • गर्मी में हल्का, पौष्टिक और आसानी से पचने वाला भोजन का ही सेवन करें। जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। खरबूजा, तरबूज, नारियल, खीरा, ककड़ी, कद्दू, नींबू, शिमला मिर्च में पानी की मात्रा अधिक होती है। इन सभी को रोज अपने डायट मे शामिल करें।

हीट स्ट्रीक दिमांग और किडनी को भी प्रभावित कर सकता है?
शरीर के अंदर की गर्मी अगर सामान्य से ज्यादा बढ़ने से हीट स्ट्रीक हो सकता है, जो लंबे समय तक तेज़ धूप में खड़े रहने से हो सकता है। शरीर के उच्च तापमान की अवधि के आदार पर, अगर समय पर इन चीजों पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो यह मस्तिष्क या किडनी जैसे महत्वपूर्ण अंगों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक कि मृत्यु का कारण भी बन सकता है। हीट स्ट्रीक का सबसे ज्यादा खतरा 5 से कम उम्र के बच्चों, 65 से ज्यादा से ज्यादा उम्र के लोगों और गर्भवती महिलाओं को होता है। साथ ही अगर आप दिन भर धूप और गर्मी में काम करते हैं, तो हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.