विश्व धरोहर दिवसः पुरातत्व विभाग की इस घोषणा का आप भी उठ सकते हैं लाभ

विश्व धरोहर दिवस के उपलक्ष्य में पुरातत्व विभाग द्वारा एक अहम फैसला लिया गया है। इसका लाभ पर्यटक उठा सकते हैं।

129

18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस के उपलक्ष्य में आगरा के सभी स्मारकों का दीदार मुफ्त में हो सकेगा। इसके साथ ही सैलानी फतेहपुर सीकरी में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद भी ले सकेंगे। इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही सैलानियों को स्मारकों की सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

पुरातत्व विभाग का अहम फैसला
प्रत्येक वर्ष 18 अप्रैल को मनाये जाने वाले विश्व धरोहर दिवस के उपलक्ष्य में हर बार की तरह इस बार भी पुरातत्व विभाग द्वारा एक अहम फैसला लिया गया है। पुरातत्व विभाग द्वारा लिए गए फैसले के अनुसार हर बार की तरह इस बार भी 18 अप्रैल को मनाये जाने वाले विश्व धरोहर दिवस के उपलक्ष्य में आगरा के सभी स्मारकों को सैलानियों के लिए मुफ्त में खोला जाएगा।

ये भी पढ़ें – खजुराहो से इस महीने से शुरू होगी देश की पहली वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री ने की घोषणा

विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
सभी स्मारकों को मुफ्त में खोलने के साथ ही फतेहपुर सीकरी में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। फतेहपुर सीकरी में आयोजित किये जाए वाले ये कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किये जाएंगे। इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सैलानी आगरा के गजल गायक सुधीर नारायण द्वारा सूफी गायन, वसुधैव कुटुम्बकम गीत और मधुमिता राउत व उनकी टीम द्वारा ओडिसी नृत्य का आनंद ले सकेंगे। इसके साथ ही मशहूर भजन गायक अनूप जलोटा की भी प्रस्तुति लोगों का मन मोहित करेगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ पुरातत्व विभाग द्वारा लोगों को स्मारकों को नुकसान न पहुंचाने और उन्हें सुरक्षित रखने के प्रति जागरूक किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.