भगवान परशुराम जयंती समारोह का इस तिथि से होगा शुभारंभ, इस तरह है कार्यक्रम की रूपरेखा

8 मई को भगवान परशुराम जयंती समारोह के तहत जयपुर में ‘‘ब्राह्मण रत्न’’ सम्मान समारोह का आयोजन रखा गया है।

233

सर्व ब्राह्मण महासभा एवं अन्य सहयोगी ब्राह्मण संगठनों की ओर से प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी राजस्थान में राज्य स्तरीय भगवान परशुराम जयंती समारोह 8 मई तक सम्पूर्ण प्रदेश में आयोजित किया जायेगा। 21 दिवस तक चलने वाले कार्यक्रम में सम्पूर्ण राजस्थान में विभिन्न दिवसों पर भगवान परशुराम जयंती समारोह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।

सर्व ब्राह्मण महासभा युवा प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष संदीप भातरा, जयपुर जिला अध्यक्ष बाबूलाल शर्मा व जयपुर शहर अध्यक्ष अनिल सारस्वत ने बताया है कि प्रदेश स्तरीय भगवान परशुराम जयंती समारोह का विधिवत शुभारंभ 20 अप्रैल को प्रातः 9 बजे मोती डूंगरी स्थित गणेश मंदिर में गणेश निमंत्रण के साथ होगा। इस अवसर पर जयपुर के प्रमुख संत, महंतों की उपस्थिति में एक स्टीकर का विमोचन भी किया जायेगा। 25 अप्रैल को ‘‘भगवान परशुराम जी का व्यक्तित्व एवं कृतित्व’’ विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। जिसमें विद्वान परशुराम जी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालेंगें। 30 अप्रैल को ताड़केश्वर महादेव मंदिर चौड़ा रास्ता में 5100 दीपों से महाआरती का आयोजन होगा। 02 मई को परशुराम जयंती की पूर्व संध्या पर रेलवे स्टेशन स्थित भगवान परशुराम सर्किल पर नन्हे-मुन्ने बच्चे दीप प्रज्जवलन करेंगें। 3 मई को मुख्य समारोह में भगवान परशुराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी साथ ही जयपुर देहात में 8 मई को कोटपूतली में परशुराम जयंती की शोभायात्रा का आयोजन होगा।

महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष सविता शर्मा, युवा जयपुर संभाग अध्यक्ष दिनेश शर्मा व विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट कमलेश शर्मा ने बताया कि आयोजन समिति द्वारा परशुराम जयंती पर 3 मई को भगवान परशुराम जी का श्रृंगार पूजा अर्चना एवं महाआरती भी की जाएगी साथ ही 17 अप्रैल से 8 मई तक उदयपुर, टोंक, बांसवाडा, सवाई माधोपुर, डूंगरपुर, दौसा, गंगानगर, चूरू, सीकर, बीकानेर, जालौर, जैसलमेर, कोटा, माउंट आबू सहित 25 जिलों के एवं 170 तहसील मुख्यालयों पर विभिन्न कार्यक्रम जयंती समारोह के अन्तर्गत आयोजित होंगे।

युवा जयपुर शहर अध्यक्ष अविकुल शर्मा ने बताया कि 8 मई को भगवान परशुराम जयंती समारोह के तहत जयपुर में ‘‘ब्राह्मण रत्न’’ सम्मान समारोह का आयोजन रखा गया है। सम्मान समारोह में समाजसेवी, पत्रकार, प्रशासनिक अधिकारी, साहित्यकार, व्यवसायी, चिकित्सा, शिक्षा शास्त्री सहित समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली लब्ध प्रतिष्ठित ब्राह्मण प्रतिभाओं को सम्मानित किया जायेगा और 10 मई को समापन समारोह के तहत वृद्वजन अभिन्दन समारोह आयोजित होगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.