अमरनाथ जलप्रलय: 16 लोगों की मौत, 40 से अधिक श्रद्धालू लापता

पवित्र अमरनाथ यात्रा दो वर्षों बाद हो रही है। इसके कारण लोगों की भीड़ इस बार अपेक्षाकृत अधिक है।

111

अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने से आई बाढ़ में 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई जबकि 45 लोग घायल हैं। बाढ़ का पानी कम से कम 25 टेंट अपने साथ बहा ले गया है जिसमें 40 श्रद्धालुओं के बहने की आशंका जताई जा रही है। आईटीबीपी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत आपदा प्रबंधन से जुड़ी तमाम एजेंसियां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हैं।

जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने एक बयान जारी कर कहा कि अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की घटना में अब तक 13 श्रद्धालुओं के शव निकाले जा चुके हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। यह संख्या बाद में 16 तक पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें – साहस दिन: दक्षिण मुंबई में बनाएंगे स्वातंत्र्यवीर सावरकर का म्यूजियम – विधान सभा अध्यक्ष

जानकारी के अनुसार बादल फटने की घटना शाम करीब साढ़े पांच बजे हुईं। बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई जिसमें 16 श्रद्धालुओं की मौत की पुष्टि हो चुकी है जबकि पांच लोग सुरक्षित बचाये गए हैं। इस दौरान करीब 40 तीर्थयात्री लापता हैं। बाढ़ से दो दर्जन से अधिक टेंट और तीन लंगर बह गए हैं।

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि आईटीबीपी के अलावा पुलिस, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हैं। आपदा प्रबंधन दल यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं और घायलों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है।

स्थानीय प्रशासन ने केंद्रीय कक्ष के नाम नंबर जारी किये हैं, जिस पर संपर्क किया जा सकता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.