आबे की हत्या से शोक में डूबा जापान, उच्च सदन के लिए जारी है मतदान

आबे की 8 जुलाई को पश्चिमी जापान के नारा शहर में एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

113

पूर्व प्रधानमंत्री और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता शिंजो आबे की हत्या से शोक में डूबे जापान में उच्च सदन के चुनाव के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 10 जुलाई को मतदान शुरू हो गया। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के पार्थिव शरीर को नारा शहर से 9 जुलाई को जापान की राजधानी में उनके घर पहुंचाया गया। आबे का अंतिम संस्कार मंगलवार को होगा। इस चुनाव में दिवगंत नेता आबे की पार्टी को जीत मिल सकती है।

दुनिया भर में  शोक
शिंजो आबे की गोलीबारी में हुई मौत से पूरी दुनिया सकते में है। प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा इस हत्याकांड की उच्चस्तरीय जांच कराने की घोषणा कर चुके हैं। चुनाव में शिंजो आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को जीत मिलने की उम्मीद है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि आबे की हत्या के बाद जापान की जनता में गुस्सा और उनके प्रति सहानुभूति है। आबे की पार्टी को जनता की हमदर्दी का फायदा मिल सकता है।

8 जुलाई को कर दी गई हत्या
आबे की 8 जुलाई को पश्चिमी जापान के नारा शहर में एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने घटनास्थल पर ही हत्या आरोपित तेत्सुया यामागामी (41) को दबोच लिया था। वह जापान की नौसेना का पूर्व सदस्य है।

यह भी पढ़ें-सहरसा से जनसाधारण और बनमनखी से अमृतसर के लिए चलेगी जनसेवा एक्सप्रेस ट्रेन

अंतिम झलक पाने के लिए उमड़ी भीड़
आबे के पार्थिव शरीर को शनिवार को काले रंग के एक वाहन से टोक्यो के आलीशान रिहायशी इलाके शिबुया स्थित उनके घर पहुंचाया गया। इस वाहन में आबे की पत्नी अकी भी सवार थीं। घर पर कई लोग अपने नेता की अंतिम झलक पाने का इंतजार कर रहे थे। वाहन के सामने से गुजरने पर उन्होंने सम्मान में सिर झुकाया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.