उदयपुर के सपने को लगे पंख : खारवाचांदा-जयसमंद के बीच 110 की स्पीड से दौड़ी परीक्षण ट्रेन

खारवाचांदा-जयसमंद रेलखण्ड में हो रहे दो दिवसीय संरक्षा परीक्षण के दूसरे दिन 9 जुलाई को जब खारवाचांदा-जयसमंद के बीच रेलगाड़ी का स्पीड ट्रायल होना था तो खारवाचांदा व जयसमंद स्टेशन सहित रेलमार्ग में भी रेलगाड़ी देखने के लिए कई लोग खड़े नजर आए।

138

उदयपुर को अहमदाबाद तक नई ब्रॉडगेज लाइन पर रेलगाड़ी दौड़ने का बेसब्री से इंतजार है। यही वजह रही कि अंतिम चरण में खारवाचांदा-जयसमंद रेलखण्ड में हो रहे दो दिवसीय संरक्षा परीक्षण के दूसरे दिन 9 जुलाई को जब खारवाचांदा-जयसमंद के बीच रेलगाड़ी का स्पीड ट्रायल होना था तो खारवाचांदा व जयसमंद स्टेशन सहित रेलमार्ग में भी रेलगाड़ी देखने के लिए कई लोग खड़े नजर आए।

शाम को 7 बजे जयसमंद से ट्रेन रवाना हुई, जो पाडला स्टेशन पर 7.15 बजे, पाडला से जावर 7.21 बजे पहुंची। जावर से ओड़ा ब्रिज तक 7.25 पर, जबकि ओड़ा ब्रिज से खारवाचांदा तक 7.35 बजे पहुंच गई। यहां से आगे उमरड़ा 7.49 बजे तथा उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन 7.53 बजे पहुंची। जयसमंद से उदयपुर तक ट्रेन ने 68 किलोमीटर का फासला 53 मिनट में तय किया। इसके बाद अब उम्मीद की जा सकती है कि शीघ्र ही उदयपुर के सपनों को पंख लगेंगे और उदयपुर से अहमदाबाद सहित देश के दक्षिणी हिस्से तक जाने के लिए सीधी ब्रॉडगेज लाइन मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें-प्रधानमंत्री ने कृषि सम्मेलन को किया संबोधित, प्राकृतिक खेती को लेकर कही ये बात

बता दें कि दो दिवसीय सीआरएस परीक्षण के पहले दिन 8 जुलाई को खारवाचांदा से जावर के बीच 17 किलोमीटर का सीआरएस निरीक्षण हुआ था। दूसरे दिन 9 जुलाई की सुबह जावर से जयसमंद तक का परीक्षण ट्रॉली में बैठकर करने के बाद शाम को ट्रेन का स्पीड ट्रायल किया गया। रेलवे संरक्षा आयुक्त पश्चिम वृत्त मुम्बई आर.के. शर्मा ट्रॉली में रेलवे के आला अधिकारियों व सुरक्षा बल साथ रवाना हुए। मुख्य अभियंता के.जी अग्रवाल भी परीक्षण में शामिल रहे। दूसरे दिन का ट्रॉली का परीक्षण सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक रहा। इसके बाद ट्रेन का स्पीड ट्रायल हुआ। हालांकि, अब तक रेलवे अधिकारियों ने आधिकारिक रूप से इस ट्रेक के सीआरएस परीक्षण में पास होने की जानकारी नहीं दी है, लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि उदयपुर को अब शीघ्र ही अहमदाबाद ब्रॉडगेज पर रेलगाड़ी मिलने वाली है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.