बांदा रेलवे स्टेशन पर एक और फुटओवर ब्रिज बनने से दिव्यांगों और वृद्धों को होगा विशेष लाभ

बांदा, रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 11000 यात्री विभिन्न स्थानों के लिए सफर करते हैं। इसमें बड़ी संख्या में दिव्यांग व वृद्ध होते हैं।

192

जनपद मुख्यालय में रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर अगर कोई ट्रेन आ जाती है तो उसमें जाने के लिए दिव्यांगों व वृद्धों को खासी परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके लिए कई बार नागरिकों द्वारा नया फुटओवरब्रिज बनाने की मांग की जा रही थी। सरकार ने उनकी मुराद पूरी करते हुए रेलवे स्टेशन में 3 करोड़ की लागत से एक नया फुट ओवरब्रिज बनाने को हरी झंडी दे दी है।

बांदा, रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 11000 यात्री विभिन्न स्थानों के लिए सफर करते हैं। इसमें बड़ी संख्या में दिव्यांग व वृद्ध होते हैं, जिन्हें प्लेटफार्म नंबर एक से 2 पर जाने में या प्लेटफार्म नंबर 2 से एक में आने के लिए बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि पहले से बने ओवरब्रिज में उनके लिए कोई रैम्प नहीं है।

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र में राजनीतिक घमासान जारी, शिवसेना ने शिंदे गुट में शामिल विधायक को इस पद से हटाया

इस सिलसिले में नागरिकों द्वारा कई बार रेलवे और जनप्रतिनिधियों से मांग की गई थी। इसके बाद रेलवे ने दिव्यांगों व वृद्धों की हसरत पूरी करते हुए उनके लिए नया फुट ओवरब्रिज बनाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत इसी महीने काम शुरू हो जा रहा है।इस बारे में वरिष्ठ खंड अभियंता शिव सिंह का कहना है कि सभी औपचारिकता पूरी होने के बाद रेलवे के ब्रिज कॉरपोरेशन ने इसके निर्माण का ठेका दे दिया है। ब्रिज का निर्माण इसी माह से शुरू हो जाएगा। फुट ओवरब्रिज के निर्माण में करीब 2 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

ब्रिज में लिफ्ट व रैम्प की भी व्यवस्था की जानी है। इसमें लगभग एक करोड़ खर्च होंगे। इस बारे में स्टेशन प्रबंधक एसके कुशवाहा ने बताया कि नया ब्रिज बन जाने से दिव्यांगों व वृद्धों को राहत मिलेगी क्योंकि प्लेटफार्म 1 से 2 में जाने के लिए उनके लिए किसी तरह की व्यवस्था नहीं थी। अब ब्रिज के निर्माण से दिव्यांग, वृद्ध व बीमार यात्रियों को आने जाने में किसी तरह की असुविधा नहीं रहेगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.