पुतिन ने सभी यूक्रेनियों के लिए जारी किया यह आदेश!

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में रूस की बमबारी लगातार जारी है, जहां 11 जुलाई को तीन लोग मारे गए और 31 अन्य घायल हो गए।

109

 रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 जुलाई को यूक्रेन के सभी लोगों को रूसी नागरिकता प्रदान करने का एक आदेश जारी कर सभी को चौंका दिया है। इससे पहले यूक्रेन के दोनेत्सक, लुहांस्क क्षेत्र के साथ दक्षिणी जापोरिजिया और खेरसान क्षेत्र के लोगों के लिए ही नागरिकता की प्रक्रिया सरल थी। इन इलाकों के बड़े हिस्से पर रूस का नियंत्रण है।

वर्ष 2019 में नागरिकता देने की प्रक्रिया सबसे पहले दोनेत्सक और लुहांस्क के निवासियों के लिए शुरू की गई थी और इस साल विद्रोहियों के कब्जे वाले दोनों क्षेत्रों की करीब 18 प्रतिशत आबादी यानी 720,000 से ज्यादा लोगों को रूसी पासपोर्ट दिए गए। यूक्रेन पर हमले के तीन महीने बाद मई में जापोरिजिया और खेरसान क्षेत्र के बाशिंदों के लिए भी त्वरित प्रक्रिया की शुरुआत की गई। इन इलाकों में करीब एक महीने पहले लोगों को रूसी पासपोर्ट दिए गए।

यह भी पढ़ें-झारखंड-बिहार के दौरे पर प्रधानमंत्री! जानिये, पूरा कार्यक्रम

खारकीव पर लगातार रूस की बमबारी
इस बीच, यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में रूस की बमबारी लगातार जारी है, जहां 11 जुलाई को तीन लोग मारे गए और 31 अन्य घायल हो गए। इससे पहले रूसी सैनिकों ने खारकीव में तीन मिसाइल से कई महत्वपूर्ण केंद्रों को निशाना बनाया जिसे यूक्रेन के अधिकारियों ने ‘आतंकवादी कृत्य’ बताया है। खारकीव के गवर्नर ओलेह सिनीहोबोब ने सोशल मीडिया टेलीग्राम पर कहा कि कई रॉकेट लांचर के जरिए हमले किए गए और अस्पताल में भर्ती होने वालों में 4 और 16 साल के बच्चे भी शामिल हैं। सिनीहोबोब ने कहा कि खारकीव में एक शॉपिंग सेंटर, एक आवास को निशाना बनाया गया। हमलों में कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में भी रूसी सैनिकों के हमले जारी हैं। लुहांस्क के गवर्नर सेरई हैदई ने कहा कि दोनेत्सक क्षेत्र की सीमा से लगी बस्तियों पर हमले किए गए।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.