कोविड का बुस्टर डोज नि:शुल्क पाना है? तो यह खबर अवश्य पढ़ें

कोविड-19 की सुरक्षा घेरा सभी को देने के लिए केंद्र सरकार हर घर दस्तक 2.0 योजना शुरू की है।

109

केंद्र सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव आयोजन के अंतर्गत कोविड-19 बूस्टर डोज के लिए योजना लागू की है। इसके अंतर्गत अब 18 से 59 वर्ष की आयु के लोगों को नि:शुल्क बुस्टर डोज दिया जाएगा। यह डोज सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगा।

केंद्र सरकार के अनुसार 15 जुलाई से प्रारंभ होकर अगले 75 दिनों तक योजना चलाई जाएगी। जिसमें 18 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को कोरोना की बूस्टर डोज बिना पैसे के दी जाएगी। केंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक में इस संदर्भ में निर्णय लिया गया है।

देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वर्ष पूर्ण होने पर सरकार के विभिन्न मंत्रालय वर्ष भर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। इसी के अंतर्गत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नि:शुल्क बुस्टर डोज देने का निर्णय किया गया है, जो ढाई महीने तक चलेगा। यह बूस्टर डोज निशुल्क सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगा। प्रिकॉशन डोज दूसरे बूस्टर डोज के छह महीने बाद लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें – कानपुर हिंसाः हाजी वसी और उसके बेटे ने की थी फंडिंग, अब भुगतेगा किए की ऐसी सजा

स्वास्थ्य मंत्री ने व्यक्ति किया आभार
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि, सरकार के इस निर्णय से कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई को अधिक बल मिलेगा।

टीकाकरण का आंकड़ा

  • 199.12 करोड़ से अधिक का हुआ टीकाकरण
  • 4,30,11,874 रिकवरी अब तक
  • 3.68 प्रतिशत प्रतिदिन पॉजिटिविटी दर
  • 4.26 साप्ताहिक रिकवरी दर
  • 86.77 टेस्ट अब तक किये गए
  • 98.49 रिकवरी दर
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.