कानपुर हिंसाः मुख्य साजिशकर्ता हयात की बढ़ेंगी मुश्किलें, इस कानून के तहत हो सकती है कार्रवाई

कानपुर हिंसा मामले में पुलिस अब तक बवाल मामले में 60 लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेज चुकी है।

95

योगी सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत पुलिस एवं प्रशासनिक अमला अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए कानपुर हिंसा के मुख्य साजिशकर्ता हयात जफर हाशमी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए एनएसए की संस्तुति कर दिया। पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने 19 जुलाई रात फाइल पर मुहर लगाकर जिलाधिकारी को भेज दी।

कानपुर हिंसा मामले में पुलिस अबतक बवाल मामले में 60 लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेज चुकी है। हिंसा के मुख्य साजिशकर्ता हयात जफर हाशमी की अर्जी न्यायालय से खारिज होते ही मामले की जांच कर रही एसआईटी टीम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए उसके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाने के लिए फाइल तैयार की और पुलिस आयुक्त को सौंप दिया।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र में मंत्री बनाने के लिए किसने मांगे 100 करोड़? जानिये, इस खबर में

हयात समेत पांच के खिलाफ लगेगा एनएसए
डीसीपी पूर्वी प्रमोद कुमार ने बताया कि बवाल मामले के आरोपित हयात, बिल्डर हाजी वसी, मुख्तार बाबा समेत पांच आरोपतों के खिलाफ एनएसए लगेगा।

एनएसए कार्रवाई के बाद बदल सकती हैं जेल
जेल भेजे गए उपद्रवी किसी तरह की साजिश न रच सके इसलिए उपद्रवियों को कानपुर से भिन्न-भिन्न जेलों में भेजा गया था। हयात समेत आठ उपद्रवी पहले से ही चित्रकूट जेल में हैं। हाजी वसी, मुख्तार बाबा समेत अन्य कई आरोपी एक साथ कानपुर कारागार में बंद हैं। पूर्व जेल अधीक्षक इनकी जेल बदलने के लिए शासन को पत्र भेज चुके हैं। कभी भी इनको अलग-अलग जेल में स्थानान्तरण करने के आदेश जारी हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि, कानपुर के बेकनगंज थाना क्षेत्र स्थित नई सड़क पर तीन जून को जुमे की नमाज के बाद भारी बवाल हुआ था। पुलिस की जांच में सामने आया था कि एमएमए जौहर फैंस एसोसिएशन के अध्यक्ष हयात जफर हाशमी बवाल का मुख्य साजिशकर्ता है। साजिश में बिल्डर हाजी वसी, मुख्तार बाबा समेत पांच-छह और आरोपी शामिल थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.