चीन अपनी हरकतों से नहीं आ रहा बाज, अब नेपाल के इन क्षेत्रों में किया कब्जा

नेपाल की क्षेत्रीय अखंडता पर बार-बार हमलों की निंदा के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

118

चीन की विस्तारवादी नीति का शिकार नेपाल भी हो रहा है। नेपाल के सीमावर्ती इलाके में बाड़ लगाकर चीन जमीन कब्जा करने में लगा है। इसके खिलाफ नेपाली नागरिक संगठन आवाज भी उठा रहे हैं। इस मामले में देश के भू प्रबंधन मंत्री शशि श्रेष्ठ को ज्ञापन सौंपकर चीन पर जमीन हड़पने का आरोप लगाया है।

राष्ट्रीय एकता अभियान के प्रमुख विनय यादव ने दावा किया है कि चीन ने नेपाल की जमीन हड़प ली है। चीन ने गोरखा में चुमानुबरी ग्रामीण नगर पालिका-1 की रुइला सीमा पर बाड़ लगाकर कब्जा कर लिया है। रूइला समेत नेपाल-चीन सीमा के विभिन्न इलाकों में अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर न केवल दोनों देशों की दोस्ती का अपमान है, बल्कि नेपाल की संप्रभुता को भी सीधी चुनौती है।

यह भी पढ़ें – चालबाज चीन की नजर चिकन नेक पर, इस तरह बढ़ा रहा है भारत की चिंता

चीन अपनी हरकतों से नहीं आ रहा बाज
आरोप लगाया गया है कि नेपाल की क्षेत्रीय अखंडता पर बार-बार हमलों की निंदा के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। नेपाल के नागरिक संगठन राष्ट्रीय एकता अभियान ने इस मामले में देश के भू प्रबंधन मंत्री शशि श्रेष्ठ को ज्ञापन सौंपकर चीन पर जमीन हड़पने का आरोप लगाया है। चीन के इस रवैये के खिलाफ निर्णायक और सख्त कार्रवाई की मांग की गयी है। इससे पहले जून में चीन ने उत्तरी गोरखा में नो-मैन्स-लैंड के समीप बाड़ लगाकर नेपाली भूमि पर अतिक्रमण किया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.