उत्तराखंडः निर्माणाधीन पुल टूटने से दो मजदूरों की मौत, चार घायल

घटना की सूचना पर पुलिस ने त्वरित रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ की रतूड़ा और अगस्त्यमुनि चौकी से तत्काल टीमों को उपकरणों के साथ घटनास्थल पर भेजा गया।

113

उत्तराखंड के जनपद रुद्रप्रयाग के सिरोबगड़ और नरकोटा के बीच 20 जुलाई को एक निर्माणाधीन पुल के टूटने से 2 मजदूरों की मौत हो गई जबकि चार घायल हो गए। इन सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों मृत मजदूर उप्र के निवासी हैं। हादसे के समय पुल के निर्माण में आठ मजदूर का काम पर लगे हुए बताए गए हैं।

आज सुबह नौ बजे के करीब रुद्रप्रयाग जिला जिला मुख्यालय से छह किमी दूरी पर ऋषिकेश-बदरीनाथ हाइवे पर सिरोबगड़ और नरकोटा के बीच एक निर्माणाधीन पुल अचानक टूट गया। इस निर्माण कार्य में आठ मजदूर काम पर लगे हुए थे, जिनमें छह मजदूर नीचे दब गये। इनमें से चार मजदूरों को निकाल लिया गया जबकि दो की मौत हो गई। पहले यह बताया गया कि पुल की सैटरिंग पलट गई ,जिसके कारण यह हादसा हुआ। लेकिन अब यह कहा जा रहा है कि निर्माणाधीन पुल के एक किनारे के सरियों के एक तरफ झुक जाने से यह हादसा हुआ है।

घटना की सूचना पर पुलिस ने त्वरित रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ की रतूड़ा और अगस्त्यमुनि चौकी से तत्काल टीमों को उपकरणों के साथ घटनास्थल पर भेजा गया। एसडीआरएफ और डीडीआरएफ की टीमों ने रेस्क्यू कर चार मजदूरों को बाहर निकाल लिया, जबकि दो मजदूर बहुत अंदर ही फंसे रहे। इन्हें निकालने के लिए कटर मशीन का प्रयोग किया गया लेकिन तब तक ये दाेनों मजदूर दम तोड़ चुके थे।

मृतक मजूदरों के नाम 20 वर्षीय कन्हैया निवासी फरुखाबाद और 22 वर्षीय पंकज,निवासी गूजरपुर, उप्र हैं जबकि चार घायलों में रामू निवासी गूजरपुर, रघुवीर निवासी फ़ैजानपुर, अनिल निवासी फ़ैजानपुर सभी उप्र के हैं। इसके अलावा भूरा, निवासी बिहार है।

गौरतलब है कि बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के नरकोटा में ऑल वेदर कार्य के तहत पुल का निर्माण किया जा रहा है। यह पुल डबल लेन बनाया जा रहा है, जिस पर 64 करोड़ की लागत खर्च की जानी है। ऑल वेदर कार्य के बाद से राजमार्ग की स्थिति भी बेहद खराब हो गई है, जबकि जगह-जगह भूस्खलन होने से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। आज घटी घटना ने ऑल वेदर कार्य की पोल ही खोलकर रख दी है।

यह भी पढ़ें – बढ़ेगा गांगुली-शाह का कार्यकाल? बीसीसीआई की याचिका पर 21 जुलाई को सर्वोच्च सुनवाई

घटना के बाद जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, एसपी आयुष अग्रवाल, एसडीएम अर्पणा ढोंढियाल भी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.