तिहाड़ जेलः जेलकर्मियों पर दबाव बनाने के लिए तीन कैदियों ने किया ऐसा

कैदियों से पूछताछ कर यह जानने की कोशिश की जाएगी कि आखिर उन लोगों ने यह कदम क्यों उठाया है।

95

तिहाड़ की पांच नंबर जेल में तीन कैदियों ने फिनाइल पीकर खुदकुशी का प्रयास किया। तीनों कैदियों को दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल (डीडीयू) में भर्ती कराया गया है। जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।

जेल प्रशासन का कहना है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि तीनों कैदियों ने जेलकर्मियों पर दवाब बनाने के लिए घटना को अंजाम दिया। अधिकारियों के मुताबिक तीनों कैदी लगातार जेल के नियमों की अनदेखी कर रहे थे, जिसको लेकर जेल प्रशासन काफी सख्त था।

ये भी पढ़ें – 22 जुलाई का इतिहासः राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को मिली थी स्वीकृति

शुद्ध फिनाइल का इस्तेमाल नहीं
जेल अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा को लेकर जेल में शुद्ध फिनाइल का इस्तेमाल नहीं होता है। उसमें इतना पानी मिलाया जाता है कि जिसको पीने के बाद उसका प्रभाव काफी कम होता है। एतियातन कैदियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और अब उनकी हालत खतरे से बाहर है।

तीनों कैदी डीडीयू अस्पताल में भर्ती
जेल के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि घटना 19 जुलाई को जेल नंबर पांच में हुई है। इस जेल में 18 से 21 साल के कैदियों को रखा जाता है। जेल कर्मियों को सूचना मिली कि बैरकों की सफाई करने के समय तीन कैदियों ने फिनाइल पी लिया है। जेल अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद तीनों कैदियों को डीडीयू अस्पताल में भर्ती किया गया।

फिनाइल पीकर खुदकुशी करने की कोशिश
जेल में इस्तेमाल होने वाले फिनाइल में पानी मिला होता है। जिसके पीने से कोई नुकसान नहीं होता है। जांच के बाद जेल प्रशासन का कहना है कि फिनाइल पीने वाले तीनों कैदी उपद्रवी हैं और जेल में अकसर उपद्रव करते रहते हैं। वह जेल नियमों का पालन नहीं करना चाहते हैं। जिसकी वजह से जेल कर्मी उनपर नियम को पालन कराने का दबाव बनाते हैं। माना जा रहा है कि जेल प्रशासन पर दबाव बनाने के लिए तीनों कैदियों ने फिनाइल पीकर खुदकुशी की कोशिश की है।

कैदियों से पूछताछ जारी
जेल अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल से जेल आने के बाद कैदियों की काउंसलिंग करवाई जाएगी। जेल प्रशासन का कहना है कि कैदियों से पूछताछ कर यह जानने की कोशिश की जाएगी कि आखिर उन लोगों ने यह कदम क्यों उठाया है। लेकिन शुरुआती जांच में प्रशासन पर दबाव बनाने की बात सामने आ रही है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.