आफत बनी बारिश, आकाशीय बिजली गिरने से मां-बेटे सहित चार की मौत, तीन घायल

24 जुलाई शाम जमकर बारिश हुई, बारिश के दौरान एक ही परिवार के मां बेटे सहित चार लोग जान गंवा बैठे, जबकि तीन लोग बुरी तरह झुलस गए।

94

बांदा जिले में पिछले कई दिनों से मूसलाधार बारिश के चलते आकाशीय बिजली मौत बनकर बरस रही है। 24 जुलाई शाम जमकर बारिश हुई, बारिश के दौरान एक ही परिवार के मां बेटे सहित चार लोग जान गंवा बैठे, जबकि तीन लोग बुरी तरह झुलस गए। जिन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 24 जुलाई को हुई 4 मौतों के बाद जिले में आकाशीय बिजली से मरने वालों की संख्या 11 पहुंच गई।

गिरवां थाना क्षेत्र के देवरार गांव निवासी आकांक्षा राजपूत (15) पुत्री विद्यानंद 24 जुलाई को मवेशी चराने गई थी। दोपहर बाद बारिश के साथ तेज धमाके से आकाशीय बिजली गिरने से चपेट में आकर उसकी मौत हो गई। बारिश थमने के बाद चरवाहों ने उसे मृत पड़ा देखा तो परिजनों को सूचना दी। खबर मिलते ही परिजन और गिरवां थानाध्यक्ष ओमशंकर शुक्ला पुलिस फोर्स के साथ गांव पहुंच गए। पंचनामा भरने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। उधर, घटना की जानकारी मिलने पर क्षेत्रीय विधायक ओममणि वर्मा मृतका के घर पहुंची और परिजनों को सांत्वना दी। साथ ही परिजनों को आर्थिक मदद का भरोसा दिलाया। एसडीएम को मृतक आश्रितों को तत्काल आर्थिक मदद दिलाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें – पटना पीएफआई आतंकी कनेक्शनः अब एनआईए करेगी जांच! जानिये, अब तक कितने लोगों पर कसा शिकंजा

गिरवां थानाक्षेत्र में दो और मौत
गिरवां थानाक्षेत्र में ही दो और मौतें हुईं। ग्राम बंडे निवासी 65 वर्षीय फूलमतिया अपने 40 वर्षीय पुत्र राजेश उर्फ बल्लू साहू के साथ 24 जुलाई दोपहर खेत में बोई धान की बेड़ की रखवाली करने चली गई थीं। शाम लगभग पांच बजे बारिश होने लगी। बारिश से बचने के लिए खेत किनारे बनी छानी के नीचे मां-बेटा बैठ गए। तभी अचानक दोनों आकाशीय बिजली की चपेट आ गए, जिससे दोनों की मौके पर मृत्यु हो गई। आकाशीय बिजली की आवाज सुन बारिश में ही ग्रामीण खेतों की तरफ भागे। तब वहां फूलमतिया व राजेश के शव पड़े मिले। मां-पुत्र की मौत होने से गांव में मातम है। चौथी मौत बदौसा थानाक्षेत्र पौहार गांव में हुई। गांव के मजरा जमुनिहापुरवा की 55 वर्षीय राजरानी पत्नी मुन्नू यादव 24 जुलाई शाम खेत में धान लगा रही थीं। शाम करीब छह बजे तेज बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से झुलस गई। आननफानन उन्हें स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां देखते ही डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

आकाशीय बिजली का कहर
वहीं, नरैनी कोतवाली क्षेत्र के मोतियारी गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अरविंद (23) पुत्र बलराम व गौरी (18) पुत्री भगवानदीन झुलस गए। परिजनों ने उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। इसी थाना क्षेत्र के नौहाई गांव निवासी रामकली (60) पत्नी महादेव 24 जुलाई को खेत पर मवेशी चरा रही थी। तभी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गईं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.