ब्रिटिश पीएम चुनाव: पहली टीवी डिबेट में सुनक-ट्रस के बीच हुई कांटे की टक्कर

नेताओं के बीच पहली टीवी डिबेट में कांटे का मुकाबला रहा और पहली बहस में विजेता का फैसला नहीं हो सका।

105

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुनाव के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों का अधिकाधिक समर्थन जुटाने की होड़ में लगे ऋषि सुनक व लिज ट्रस कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। दोनों के बीच हुई पहली टीवी डिबेट के बाद उनमें कांटे की टक्कर रही।

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के त्यागपत्र देने के बाद नया प्रधानमंत्री चुनने की प्रक्रिया चल रही है। सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के वोटों के आधार पर शीर्ष दो स्थानों पर रहे भारतवंशी ऋषि सुनक व विदेश मंत्री लिज ट्रस अब पार्टी के सदस्यों के वोट से बहुमत पाने की मशक्कत में जुटे हैं। इस बीच दोनों नेताओं के बीच पहली टीवी डिबेट में कांटे का मुकाबला रहा और पहली बहस में विजेता का फैसला नहीं हो सका। दोनों के बीच ब्रिटेन की आर्थिक नीतियों और कर योजनाओं को लेकर बहस हुई।

ये भी पढ़ें – शराब नहीं, केमिकल पीने से हुई मौत? जानिये, क्या कहती है पुलिस

सुनक व ट्रस के बीच पहली टीवी डिबेट को लेकर हुए एक जनमत संग्रह में सुनक को 39 प्रतिशत लोगों ने तो ट्रस को 38 प्रतिशत ने बेहतर बताया। जनमत संग्रह में ब्रिटेन के कुल 1,032 वयस्क शामिल हुए। इसमें पाया गया कि मतदाता सुनक और ट्रस के बीच निर्णय की स्थिति में नहीं हैं। मात्र एक फीसदी मतदाताओं के अंतर से स्पष्ट है कि मतदाता फिलहाल दोनों के बीच दुविधा में हैं।

ब्रिटेन के दोनों राजनीतिक दलों के समर्थकों की राय भी अलग अलग रही। सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के 47 प्रतिशत मतदाताओं ने ट्रस के पक्ष में अपनी राय दी, वहीं 38 प्रतिशत सुनक के पक्ष में थे। विपक्षी लेबर पार्टी के 41 प्रतिशत मतदाताओं ने माना कि 42 वर्षीय सुनक ने बेहतर प्रदर्शन किया, जबकि 30 प्रतिशत ने ट्रस को बेहतर बताया। जनमत संग्रह में में शामिल लोगों में से 43 प्रतिशत ने कहा कि कंजर्वेटिव को सुनक का चयन करना चाहिए, जबकि 41 फीसदी ने कहा कि उन्हें ट्रस का चुनाव करना चाहिए। सर्वे में शामिल 12 फीसदी लोगों ने किसी को नहीं चुना या वे इस कवायद में शामिल नहीं हुए।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.