बढ़ रहा है मंकीपॉक्स का खतरा, विश्व के ‘इतने’ देशों में मिले मरीज

दुनियाभर में मंकीपॉक्स के मरीजों की संख्या 18 हजार के पार हो गई है।

109

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार मंकीपॉक्स विश्व के 78 देशों में फैल चुका है। दुनियाभर में मंकीपॉक्स के मरीजों की संख्या 18 हजार के पार हो गई है। जिनमें 70 प्रतिशत से अधिक मामले यूरोपीय क्षेत्र और 25 फसदी मामले अमेरिकी क्षेत्र से हैं।

डब्ल्यूएचओ ने दी जानकारी
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने जिनेवा में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विश्व के 78 देशों में अब तक मंकीपॉक्स के 18,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं इस साल मंकीपॉक्स से पांच लोगों की मौत हो चुकी है और सभी लोग अफ्रीकी नागरिक हैं। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स से आमतौर पर जीवन को खतरा नहीं है, लेकिन बच्चों, बुजुर्गों और पहले बीमारियों से ग्रसित लोगों को इससे गंभीर जटिलताओं का खतरा हो सकता है।

ये भी पढ़ें – बढ़ रहा है मंकीपॉक्स का खतरा, विश्व के ‘इतने’ देशों में मिले मरीज

सामूहिक टीकाकरण जरुरी नहींः डब्ल्यूएचओ
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व के 78 देशों में मंकीपॉक्स फैलने के बीच इस संक्रामक के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण की सिफारिश करने से इनकार किया है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने 27 जुलाई को कहा कि “डब्ल्यूएचओ मंकीपॉक्स वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आने वालों के लिए टारगेट वैक्सीनेशन की सिफारिश करता है। इसके अलावा उन लोगों को वैक्सीन देने की सिफारिश करता है, जो उच्च जोखिम में हैं। इनमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता, कुछ लैब कर्मचारी और ऐसे लोग शामिल हैं, जिनके कई सेक्सुअल पार्टनर हैं।”

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.