चाइनीज मांझे के इस्तेमाल पर दिल्ली पुलिस सख्त, वीडियो जारी कर दी ये चेतावनी

दिल्ली में वर्ष 2017 से चाइनीज मांझा बैन है। दो दिन पहले उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मौर्या एंक्लेव में एक बाइक सवार की चाइनीज मांझा से गले कटने पर मौत हो गई थी।

238

चाइनीज मांझे को लेकर दिल्ली पुलिस अब सख्त हो गई है। राजधानी दिल्ली में अगर कोई भी चाइनीज मांझे का इस्तेमाल करते हुए पाया गया तो पुलिस उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता सुमन नलवा ने एक वीडियो जारी कर कहा कि राजधानी में चाइनीज मांझे के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है। बावजूद इसके इसका प्रयोग हो रहा है। अगर कोई इसका इस्तेमाल करते पाया गया तो उसके खिलाफ सख्ती बरती जाएगी।

एक लाख रुपए का जुर्माना और पांच वर्ष सजा का प्रावधान
उन्होंने कहा कि चाइनीज मांझे के इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ एक लाख रुपये का जुर्माना और पांच साल की सजा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि चाइनीज मांझा जो कि कॉटन फैब्रिक से नहीं बनता है बल्कि इसे कई केमिकल से बनाया जाता है, जो हमारे पर्यावरण के साथ-साथ पशु पक्षियों और इंसानों के लिए भी बेहद हानिकारक है। मनोरंजन के नाम पर किसी की जान से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने दिल्लीवासियों से अपील की है कि इस चाइनीज मांझे का इस्तेमाल न करें।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्रः बारिश से 10 हजार हेक्टेयर फसल बर्बाद? अजीत पवार ने किया दावा, सरकार से की ये मांग

2017 से बैन है चाइनीज मांझा
उल्लेखनीय है कि दिल्ली में वर्ष 2017 से चाइनीज मांझा बैन है। दो दिन पहले उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मौर्या एंक्लेव में एक बाइक सवार की चाइनीज मांझा से गले कटने पर मौत हो गई थी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.