हर घर तिरंगा अभियान पर ये है प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 जुलाई को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में आजादी की 75वीं वर्षगांठ और आजादी के अमृत महोत्सव का जिक्र किया।

128

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 जुलाई को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में आजादी की 75वीं वर्षगांठ और आजादी के अमृत महोत्सव का जिक्र किया। देश के महान क्रांतिकारियों को याद करते हुए उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में भाग लें। उन्होंने कहा कि तिरंगा अभियान के तहत हम तिरंगे को अपना सोशल मीडिया प्रोफाइल भी बना सकते हैं।

आजादी का अमृत महोत्सव ले रहा है जन आंदोलन का रूप
प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मन की बात’ की 91वीं कड़ी को संबोधित करते हुए कहा कि खुशी की बात है कि आजादी का अमृत महोत्सव एक जन आंदोलन का रूप ले रहा है। जीवन के सभी क्षेत्रों और समाज के हर वर्ग के लोग देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं।

ये भा पढ़ें – भारत में घुसे पाकिस्तानी ड्रोन को बीएसएफ ने खदेड़ा

हर घर तिरंगा पर प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’
उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 13 से 15 अगस्त तक एक विशेष ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जा रहा है। लोग इस अभियान का हिस्सा बनकर 13 से 15 अगस्त तक अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं । तिरंगा हमें जोड़ता है। हमें देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करता है। 2 अगस्त से 15 अगस्त तक हम सभी अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर में तिरंगा लगा सकते हैं।

‘2 अगस्त का तिरंगे से विशेष संबंध’
तिरंगे के इतिहास का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 2 अगस्त का तिरंगे से विशेष संबंध है। इसी दिन पिंगली वेंकैया जी की जयंती होती है। उन्होंने हमारे राष्ट्रीय ध्वज को रूपरेखा तैयार की थी। वे उन्हें आदरपूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। साथ ही महान क्रांतिकारी मैडम कामा को भी याद करते हैं जिन्होंने तिरंगे को आकार देने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.