नवरात्र पर स्वच्छता अभियान चलाये, मां की कृपा तभी बरसेगी : योगी

नवरात्र पर सभी मां भगवती की पूजा-अर्चना करते हैं। मां भगवती की कृपा तभी मिलेगी, जब स्वच्छता होगी। सभी ग्रामीण और छात्र-छात्राएं यह संकल्प लें कि नवरात्र पर गांव-गांव में स्वच्छता अभियान चलाएंगे।

98

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 26 सितंबर को जंगल कौड़िया के छपिया में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नवरात्र पर सभी मां भगवती की पूजा-अर्चना करते हैं। मां भगवती की कृपा तभी मिलेगी, जब स्वच्छता होगी। सभी ग्रामीण और छात्र-छात्राएं यह संकल्प लें कि नवरात्र पर गांव-गांव में स्वच्छता अभियान चलाएंगे। कहा कि स्वच्छता होगी तो बीमारी नहीं होगी। बीमारी नहीं होगी तो उस पर होने वाला खर्च कम होगा और विकास पर जोर दिया जा सकेगा। स्वयं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ सकेंगे।

जिले को 16 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देने का बाद जन समुदाय को संबोधित कर रहे योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी पर मां दुर्गा की कृपा बनी रहे। शांति पूर्ण तरीके से पर्व मनायें। इस शुभ अवसर पर जिले का पहला ग्रामीण स्टेडियम लोगों को समर्पित करते हुए गर्व हो रहा है। पिछले साल महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण हुआ था। इसका कितना महत्व है, यहां पढ़ने वाले बच्चों की संख्या से पता लगता है। एक साल के भीतर ही यहां 1400 छात्र-छात्राएं अध्ययन कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें – शारदीय नवरात्रि के पहले दिन वैष्णो देवी मंदिर में उमड़ी भीड़, बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

हर गांव में खेल मैदान बनाएगी सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश की और राष्ट्रीय मंच पर प्रदेश का खिलाड़ी क्षमता का प्रदर्शन करता है। इसलिए शुरू से ही उन्हें तैयार करने के लिए सुविधाएं मिलनी चाहिए। सरकार ने हर गांव में खेल मैदान बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा स्तर पर विधायक खेलकूद प्रतियोगिता होने जा रही हैं, उसका फाइनल यहां हो तो अच्छा रहेगा। इससे खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। नाग पंचमी पर होने वाली कुश्ती का आयोजन भी महाविद्यालयों को कराना चाहिए।

आगे बढ़ रहे हैं युवा
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया के मंच पर नई पहचान के साथ आगे बढ़ रहा है। नए भारत में नए उत्तर प्रदेश के लिए हमें युवाओं को पूरे तरीके से डिजिटल प्लेटफार्म पर आगे बढ़ाना होगा। स्मार्ट फोन व टैबलेट के माध्यम से सरकार ऐसा कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बाहर नहीं जाना पड़ रहा है। इसके लिए अभ्युदय कोचिंग स्थानीय स्तर पर शुरू हुई है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पढ़ाई के साथ ही विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार करने पर जोर दिया। करियर काउंसिलिंग सेल गठित करने को बात कही।

यूपी में निवेश को इच्छुक है दुनिया
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में यूपी की विश्वसनीयता बढ़ी है। प्रदेश में आधारभूत संरचना मजबूत व सुरक्षा बढ़ने से देश व दुनिया का हर निवेशक यहां निवेश करना चाह रहा है। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं।

रामगढ़ताल जैसा बनाए अमृत सरोवर
मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में रामगढ़ताल विकास के नए माडल के रूप में विकसित हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांवों में अमृत सरोवर की नई परिकल्पना दी है। पंचायतों के माध्यम से इसे रामगढ़ताल की तर्ज पर विकिसत करना चाहिए। ऐसा हुआ तो यहां भी फिल्मों की शूटिंग होगी। गांवों में कला क्षेत्र में बहुत प्रतिभाएं हैं। कला का हमेशा सम्मान होना चाहिए।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.