मुंबई में प्रधानमंत्री, वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी! जानिये, पूरा कार्यक्रम

मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन देश की 10वीं वंदे भारत ट्रेन होगी।

121

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 फरवरी को उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। लगभग 10 बजे, प्रधानमंत्री लखनऊ में रहेंगे, जहां वे उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन करेंगे। लगभग 2:45 बजे, वे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। वे दो सड़क परियोजनाओं – सांताक्रुज चेंबूर लिंक रोड और कुरार अंडरपास परियोजनाओं को भी देश को समर्पित करेंगे। इसके बाद शाम करीब साढ़े चार बजे वे मुंबई में अल्जामिया-तुस-सैफियाह के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री का मुंबई आगमन
प्रधानमंत्री 10 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई से दो ट्रेनें – मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन और मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह प्रधानमंत्री के विजन – न्यू इंडिया के लिए बेहतर, दक्ष और यात्री-अनुकूल परिवहन व्यवस्था का निर्माण – को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा।

देश की 9वीं वंदे भारत ट्रेन
मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन, देश की 9वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। नई विश्व स्तरीय ट्रेन, मुंबई और सोलापुर के बीच रेल-संपर्क में सुधार करेगी तथा सोलापुर में सिद्धेश्वर, सोलापुर के पास अक्कलकोट, तुलजापुर, पंढरपुर एवं पुणे के पास आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों के लिए यात्रा-सुवि

इन शहरों की यात्रा होगी आसान
मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन देश की 10वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। यह महाराष्ट्र में नासिक, त्र्यंबकेश्वर, साईंनगर शिर्डी, शनि सिंगनापुर जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों के रेल-संपर्क में भी सुधार करेगी।

सांताक्रूज चेंबूर लिंक रोड और कुरार अंडरपास का लोकार्पण
मुंबई में सड़क यातायात की भीड़ को कम करने और वाहनों की आवाजाही को सुव्यवस्थित करने के लिए, प्रधानमंत्री सांताक्रूज चेंबूर लिंक रोड (एससीएलआर) और कुरार अंडरपास देश को समर्पित करेंगे। कुर्ला से वकोला तक और कुर्ला में एमटीएनएल जंक्शन, बीकेसी से एलबीएस फ्लाईओवर तक नवनिर्मित एलिवेटेड कॉरिडोर शहर में पूर्व-पश्चिम सड़क-संपर्क को बेहतर बनाएगा। ये सड़कें वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे से जोड़ती हैं, जिससे पूर्वी और पश्चिमी उपनगर कुशलता से जुड़ जायेंगे। कुरार अंडरपास वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे (डब्ल्यूईएच) पर यातायात को आसान बनाने और डब्ल्यूईएच के मलाड और कुरार को जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है। यह लोगों को आसानी से सड़क पार करने की सुविधा देगा और साथ ही वाहनों को डब्ल्यूईएच पर भारी ट्रैफिक में आए बिना आगे जाने की सुविधा भी प्रदान करेगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.