विदेश से आने वाले यात्रियों को बड़ी राहत, भारत सरकार ने खत्म किए ये नियम

पूर्वी एशिया में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी थी।

139

विदेश से भारत आने वाले यात्रियों को भारत सरकार ने बड़ी राहत दी है। चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड और जापान से आने वाले लोगों को अब कोविड रिपोर्ट अपने साथ लाना अनिवार्य नहीं है। सरकार ने ‘एयर सुविधा’ फॉर्म भरने की आवश्यकता को भी समाप्त कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रायल के इस कदम से अंतरराष्ट्रीय रात्रियों को जरूरी कागजी कार्रवाई करने से राहत मिली है। नए नियम 13 फरवरी से लागू हो गए हैं।

दो प्रतिशत कोरोना जांच रहेगी जारी
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय में अपने समकक्ष राजीव बंसल को लिखे पत्र में कहा कि कम होते कोरोना मामलों को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में दो प्रतिशत कोरोना जांच जारी रहेगी। विदेश से आने वाले यात्रियों के आगमन पर रेमडम आधार पर कोरोना टेस्ट किया जाता है।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र सहित इन 13 राज्यों के बदले गए राज्यपाल, देखिए पूरी सूची

कोरोना मामलों में गिरावट
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 28 दिनों में दुनिया में कोविड मामलों में 89 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, भारत में एक दिन में 124 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,843 हो गई है।

नए साल में लागू किए थे नियम
पूर्वी एशिया में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी थी। नए नियम के अनुसार, यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर यात्रा से जुड़ी जानकारी भरने को कहा गया था। हालांकि, अब भारत सरकार ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नए नियम लागू किए हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.