इस बार का एयरो इंडिया शो है खास, अमेरिका के इस महाविनाशक ने बढ़ाई उत्सुकता

अमेरिका का B1B बॉबर सुपरसोनिक विमान है, जो परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। 1980 के दशक के मध्य में अमेरिकी सेना द्वारा इसे विकसित किया गया था।

127

भारत के बेंगलुरु शहर में एशिया का सबसे बड़ा हवाई शो एयरो इंडिया 2023 चल रहा है, जिसमें दुनियाभर की सैकड़ों कंपनियां हिस्‍सा ले रही हैं। लेकिन इस बार का एयरो इंडिया शो कुछ खास होने वाला हैं, क्योंकि इस बार इसमें महाविनाशक B1B बॉम्‍बर भी शामिल हो रहा है।

यूएस B1B बॉम्बर के बारे में
अमेरिका का B1B बॉबर सुपरसोनिक विमान है, जो परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। 1980 के दशक के मध्य में अमेरिकी सेना द्वारा इसे विकसित किया गया था। इसे दुश्मन के हवाई क्षेत्र में घुसने और सुपरसोनिक गति से रणनीतिक पेलोड वितरित करने के लिए डिजाइन किया गया था। यूएस B1B का यूएस वायु सेना वर्षों से उपयोग कर रही है। इसे दुनिया के सबसे विश्वसनीय और शक्तिशाली हवाई विमानों में से एक माना जाता है। अब यह एयरो इंडिया 2023 में अपनी क्षमता दिखाएगा, जो भारत के बेंगलुरु में येलहंका वायु सेना स्टेशन में आयोजित किया गया है।

इतना खास क्यों?
यूएस B1B बॉम्बर शुरुआत से ही यूएस वायु सेना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। यह अपनी बड़ी पेलोड क्षमता, सीमा और गति के लिए उल्लेखनीय है, जो इसे लड़ाकू मिशनों के लिए एक शक्तिशाली और बहुमुखी बनाता है। यह पारंपरिक और परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम है। B1B लंबी दूरी से लक्ष्य को निशाना बनाने में भी सक्षम है।

यह है इतिहास
यूएस B1B बॉम्बर को पहली बार 1970 के दशक में विकसित किया गया था, जिसे B-52s के पुराने बेड़े को बदलने के लिए डिजाइन किया गया था। B1B के लिए रणनीतिक निवारक मिशन को आधिकारिक तौर पर 1986 में घोषित किया गया था, और पहले परिचालन स्क्वाड्रन ने 1988 में संचालन शुरू किया था। तब से B1B का उपयोग अमेरिकी वायु सेना द्वारा पारंपरिक बमबारी सहित विभिन्न प्रकार के अभियानों में बड़े पैमाने पर किया जाता है।

ये भी पढ़ें- शिवभक्तों को रेलवे का तोहफा, जानिये, 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन के लिए कितना लगेगा किराया

यूएस B1B बॉम्बर की विशेषताएं
यूएस B1B बॉम्बर की विशोषताओं की बात करें तो इसमें अधिक ऊंचाई पर उड़ान भरने की क्षमता है। यह मैक 1.2 तक की गति से उड़ सकता है, जो इसे दुनिया के सबसे तेज युद्धक विमानों में से एक बनाता है। इसके अतिरिक्त, B1B में एक उन्नत एविओनिक्स सुइट है, जो इसे अत्यधिक सटीकता के साथ लक्ष्य पर सटीक हमले करने की अनुमति देता है। यह एक साथ कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.