उप्रः एक ही छत के नीचे मिलेगी सारी सुविधाएं, प्रशासन की ऐसी है तैयारी

किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा करने के लिए शासन की ओर से इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है।

190

मीरजापुर के हलिया विकास खंड के ग्राम पंचायत हथेड़ा में शासन की ओर से 80 लाख रुपए की लागत से किसानों की सुविधाओं के लिए बहुउद्देश्यीय किसान कल्याण भवन बनकर तैयार हो गया है। भवन हैंडओवर होने के बाद किसानों को एक ही छत नीचे सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा करने के लिए शासन की ओर से इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। बहुउद्देश्यीय भवन से किसानों को खाद, बीज, बीजों की सुरक्षा के लिए कीटनाशक दवाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। किसानों को बीज सहित अन्य सुविधाओं के लिए इधर-उधर नही भटकना पड़ेगा। बहुउद्देश्यीय भवन में एक हाल, स्टोर रुम, कार्यालय शौचालय बनाया गया है। किसानों की समस्या के समाधान के लिए कृषि विभाग के कर्मचारी उपलब्ध रहेगें।किसान कल्याण दिवस पर कृषि विभाग के कर्मचारी उपलब्ध रहेगें जो किसानों की समस्या का समाधान करेगें। किसानों को गोष्ठी कार्यक्रम के लिए हाल उपलब्ध होगा जिसमें किसान गोष्ठी कर सकेगें।

गोदाम से बीज व खाद की आपूर्ति
प्रगतिशील किसानों को प्रशिक्षण के लिए सुविधाएं मिलेगी। खाद, बीज, कृषि यंत्र व अन्य सुविधाओं के पंजीकरण के लिए आसानी होगी। ब्लाक मुख्यालय पर खाद-बीज गोदाम से उन्हें बीज व खाद की आपूर्ति की जाएगी।

जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार प्रजापति ने बताया कि भवन का कार्य लगभग पूरा हो गया है। भवन हैंड ओवर होने के बाद किसानों को एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। किसानों को भटकना नहीं पड़ेगा।

किसानों को मिलेगा यह लाभ

– खाद-बीज के लिए जिला मुख्यालय की नहीं करनी होगी भाग-दौड़।

– हर महीने सभागार में होगी किसानों की बैठक।

– प्रगतिशील किसानों को मिलेगी प्रशिक्षण की सुविधा।

– खाद-बीज, यंत्र व अन्य सामानों की खरीद के लिए पंजीकरण कराना आसान होगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.