नीदरलैंडः रूस के 10 राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला, ये है वजह

नीदरलैंड ने रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता रुकी हुई है।

132

नीदरलैंड सरकार ने जासूसी के आरोप में रूस के 10 राजनयिकों को निष्कासित करने की घोषणा की है। यहां के प्रमुख समाचार पत्र नीदरलैंड टाइम्स ने विदेशमंत्री वोपके होकेस्ट्रा के बयान के हवाले से 18 फरवरी को यह जानकारी दी।

नीदरलैंड ने निष्कासित करने का बताया कारण
नीदरलैंड टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, नीदरलैंड ने रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता रुकी हुई है। नीदरलैंड ने राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए दो सप्ताह का समय दिया है। नीदरलैंड के विदेश मंत्री वोपके होक्स्ट्रा ने ट्वीट कर कहा कि अपने राजनयिकों के जरिए नीदरलैंड में खुफिया अधिकारियों को तैनात करने के रूस के निरंतर प्रयासों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए हम नीदरलैंड में रूसी राजनयिकों की संख्या को सीमित कर रहे हैं।

10 कर्मचारियों को नीदरलैंड छोड़ने का आदेश
विदेशमंत्री वोपके होकेस्ट्रा ने कहा कि मॉस्को में डच दूतावास में काम करने वाले राजनयिकों की संख्या की तुलना में नीदरलैंड हेग में रूस के दूतावास में अधिक राजनयिकों को काम करने की अनुमति नहीं देगा। रूसी दूतावास के करीब 10 कर्मचारियों को नीदरलैंड छोड़ना होगा। उन्होंने साफ किया कि एम्स्टर्डम में रूसी व्यापार कार्यालय 21 फरवरी से बंद हो जाएगा। इसके अलावा सेंट पीटर्सबर्ग में डच वाणिज्य दूतावास 20 फरवरी से बंद हो जाएगा। मॉस्को में डच दूतावास खुला रहेगा।

रूस देगा जवाब
इस बीच डच सरकार के इस निर्णय के बाद रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह नीदरलैंड के फैसले का जवाब देगा। उल्लेखनीय है कि नीदरलैंड ने मार्च 2022 में कथित जासूसी पर 17 रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था। इसके जवाब में रूस ने 15 डच राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.