एक बार फिर कांपा तुर्किये-सीरिया, जानिये, कितनी तीव्रता का आया भूकंप

इससे पहले छह फरवरी को तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप से भारी तबाही हुई है। भूकंप में अब तक 45,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

138

तुर्किये-सीरिया में एक बार फिर शक्तिशाली भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। भूकंप तुर्किये-सीरिया सीमा क्षेत्र में जमीन पर दो किलोमीटर (1.2 मील) की गहराई में आया। यूरोपीय भू मध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र ने कहा है कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 रही। इससे कई इमारतों को नुकसान पहुंचा और तीन लोगों की मौत हुई है। भूकंप के झटके लेबनान और मिस्र में भी महसूस किए गए।

तीन लोगों की मौत
उल्लेखनीय है कि इससे पहले छह फरवरी को तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप से भारी तबाही हुई है। 20 फरवरी (सोमवार) को आए भूकंप से राहत कार्य में बाधा आई है। साथ ही तीन लोगों की मौत हो गई और 213 लोग घायल हो गए हैं। तुर्किये और सीरिया में अब तक 32 आफ्टर शॉक्स आ चुके हैं।

घबराकर घरों से बाहर निकले लोग
तुर्किये की आपदा एजेंसी के अनुसार दक्षिणी हटे प्रांत के समंदाग में 5.8 तीव्रता तो अंताक्य में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया है। बीते दिनों आए जोरदार भूकंप के चलते लोग अभी भी दहशत में हैं। 20 फरवरी को 6.4 के भूकंप के आने के तुरंत बाद घबराकर लोग अपने घरों से बाहर आ गए और चारों ओर अफरा-तफरी मच गई। भूकंप के झटके मिस्र और लेबनान में भी महसूस किए गए। तुर्किये-सीरिया में छह फरवरी को आए भूकंप में अब तक 45,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें- एनआईए की ताबड़तोड़ कार्रवाई, इतने राज्यों में एक साथ छापेमारी

हिमाचल में भी हिली धरती
हिमाचल प्रदेश के चंबा और कांगड़ा जिले में 20 फरवरी (सोमवार) रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.7 मापी गई। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक भूकंप के झटके रात 10 बजकर 38 मिनट पर महसूस किए गए। इसका केंद्र चंबा जिला में जमीन से पांच किलोमीटर गहराई में था। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक सुदेश मोक्ता ने बताया कि भूकंप के झटके कम तीव्रता के थे। इसमें किसी के हताहत और नुकसान की रिपोर्ट नहीं है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.