2024 US Elections: डोनाल्ड ट्रम्प का ग्रीन कार्ड वादा नौटंकी या हृदय परिवर्तन? जानें क्या है मामला

ट्रंप ने एक पॉडकास्ट में कहा, "मैं आपको बता दूं कि यह बहुत दुखद है जब हम हार्वर्ड, एमआईटी, महानतम स्कूलों और छोटे स्कूलों, जो अभूतपूर्व स्कूल हैं, से छात्रों को खो देते हैं।"

134

2024 US Elections: आव्रजन (Immigration) के प्रबल विरोधी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने यह घोषणा करके दुनिया को आश्चर्यचकित कर दिया कि यदि वे निर्वाचित होते हैं तो वे सभी अमेरिकी कॉलेज स्नातकों को स्वचालित ग्रीन कार्ड (Green Cards) प्रदान करेंगे।

ट्रंप ने एक पॉडकास्ट में कहा, “मैं आपको बता दूं कि यह बहुत दुखद है जब हम हार्वर्ड, एमआईटी, महानतम स्कूलों और छोटे स्कूलों, जो अभूतपूर्व स्कूल हैं, से छात्रों को खो देते हैं।”

यह भी पढ़ें- Fire News: तलोजा में कबाड़ गोदाम में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची

ग्रीन कार्ड मिल जाना चाहिए
ट्रंप ने एक पॉडकास्ट में कहा, “लेकिन मैं जो करना चाहता हूँ, और जो मैं करूँगा, वह यह है कि यदि आप किसी कॉलेज से स्नातक हैं, तो मुझे लगता है कि आपको अपने डिप्लोमा के हिस्से के रूप में, इस देश में रहने के लिए ग्रीन कार्ड मिल जाना चाहिए, और इसमें जूनियर कॉलेज भी शामिल हैं। कोई भी व्यक्ति कॉलेज से स्नातक होता है, आप दो साल या चार साल के लिए वहाँ जाते हैं, यदि आप स्नातक हैं, या आपको किसी कॉलेज से डॉक्टरेट की डिग्री मिलती है, तो आपको इस देश में रहने में सक्षम होना चाहिए।”

यह भी पढ़ें- Agra Tourist Places: अगर आप आगरा घूमने जा रहें हैं, इन पर्यटक स्थलों पर एक नजर जरूर डालें

प्रेस सचिव कैरोलिन लेविट का बयान
पॉडकास्ट पोस्ट किए जाने के कुछ घंटों बाद जारी किए गए एक बयान में, ट्रम्प के अभियान प्रेस सचिव कैरोलिन लेविट ने कहा, “ट्रम्प ने सभी कम्युनिस्टों, कट्टरपंथी इस्लामवादियों, हमास समर्थकों, अमेरिका से नफरत करने वालों और सार्वजनिक आरोपों को बाहर करने के लिए अमेरिकी इतिहास में सबसे आक्रामक जांच प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार की है।” उन्होंने आगे कहा, “यह केवल उन सबसे अच्छी तरह से जांचे-परखे कॉलेज स्नातकों पर लागू होगा, जो कभी भी अमेरिकी वेतन या श्रमिकों को कम नहीं आंकेंगे।”

यह भी पढ़ें- NEET Controversy: UGC-NET परीक्षा का पेपर कब हुआ लीक? CBI सूत्रों ने किया खुलासा

भारतीय अप्रवासी समुदाय ने ट्रंप की टिप्पणियों की सराहना की
ट्रंप की घोषणा का भारतीय अमेरिकियों ने उत्साहपूर्वक स्वागत किया, जो ग्रीन कार्ड सुधारों की वकालत कर रहे हैं। भारतीय अमेरिकी वीजा और अप्रवास कानूनों के सबसे बड़े पीड़ितों में से हैं। भारतीयों के लिए अप्रवास अधिकारों की प्रमुख आवाज़ अटल अग्रवाल ने हिंदुस्तान टाइम्स डॉट कॉम से कहा, “पहली बार, ट्रंप ने कानूनी अप्रवास प्रणाली में सुधार और भारत से उच्च-कुशल प्रतिभाओं के बारे में बात की है।” “यह सही समय है जब भारतीय अप्रवासी ट्रंप का समर्थन करें क्योंकि डेमोक्रेट समुदाय का समर्थन नहीं कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें- Khalistani On No-fly List: कनाडा ने इन खालिस्तानी नेताओं को नो-फ्लाई लिस्ट में डाला, कोर्ट ने कही यह बात

कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर का बयान
कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सुचित आहूजा ने कहा, “सिर्फ इसी मुद्दे पर मैं उन्हें वोट दूंगा और उनकी अन्य हरकतों को नजरअंदाज करूंगा। यह दोनों पक्षों के लिए जीत वाली बात है। मुझे इसी मुद्दे की वजह से अमेरिका छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा… H1B को ग्रीन कार्ड में बदलने में असमर्थता।” हालांकि, यह बयान आव्रजन पर ट्रम्प की सामान्य बयानबाजी से काफी अलग है। अतीत में, उन्होंने दावा किया है कि अप्रवासी “हमारे देश के खून में जहर घोल रहे हैं” और अगर वे चुने जाते हैं तो अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा निर्वासन अभियान चलाने का वादा किया है।

यह भी पढ़ें- Coal Smuggling: बंगाल में सीबीआई ने ईसीएल के दो अधिकारियों को किया गिरफ्तार

ट्रम्प आव्रजन पर पलटी
X (पूर्व में Twitter) पर एक उपयोगकर्ता ने कहा, “लोकलुभावन ट्रम्प ने फिर हमला किया! अब एक अवैध प्रवासी को बस फीनिक्स यूनिवर्सिटी से स्नातक होना है और फिर ग्रीन कार्ड मिल जाएगा! ट्रम्प आव्रजन पर पलटी मारते हैं, और मुझे यकीन है कि MAGA बस पलट जाएगा और इसे स्वीकार कर लेगा!” X पर रिपब्लिकन समर्थक फ्रैंक डेस्कुशिन ने तर्क दिया, “ट्रम्प की योजना किसी भी विदेशी छात्र को अमेरिकी कॉलेज से स्नातक करने के लिए ग्रीन कार्ड देने की है, जिसमें दो साल के कॉलेज भी शामिल हैं, इससे अमेरिका में आने और रहने वाले अप्रवासियों की संख्या में वृद्धि होगी, और कॉलेज में जगह पाने के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी जिससे अमेरिकी छात्रों के लिए यह और भी मुश्किल हो जाएगा”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.