छत्तीसगढ़ : आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

सिवनी गांव में खेत में काम कर रहे एक ही परिवार के लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए।

110

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में आकाशीय बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 18 साल की एक युवती भी शामिल है, जबकि तीन अन्य लोग घायल हैं, जिन्हें जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

सिवनी गांव में खेत में काम कर रहे एक ही परिवार के लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। शाम को तेज चमक के साथ बिजली खेत में जा गिरी। इसकी चपेट में आकर विजय कुमार राठौर (45) की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उसकी पत्नी धनेश्वरी राठौर (38) और मां श्याम कुमारी राठौर (55) गंभीर रूप से झुलस गए। दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ये भी पढ़ें – #VicePresidentElection2022 जगदीप धनखड़ नए उपराष्ट्रपति, बड़े अंतर से हुई विजय

अकलतरा थाना क्षेत्र में भी आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया। इससे मुधवा गांव में एक की मौत हो गई। देवकिरारी गांव में दो की मौत और एक की घायल होने की खबर सामने आई है। मुलमुला के चोर भट्ठी गांव में किसान दिलीप कुमार (55) की खेत से लौटने के दौरान मौत हो गई है।

पामगढ़ थाना क्षेत्र के सेमरिया गांव के किसान आज दोपहर अपनी 70 भेड़ों को चराने के लिए खेत लेकर गये थे इसी दौरान बारिश शुरू हो गई और आकाशीय बिजली गिरी जिसमें उसकी 23 भे़ड़ों की मौत हो गई। पीड़ित किसान ने पामगढ़ थाने जाकर भेड़ों के मौत की सूचना दी है साथ ही प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। आकाशीय बिजली में भेड़ों की मौत से किसान शिवकुमार को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है।

एसडीएम और तहसीलदारों को ये निर्देश
-कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शनिवार को जिले में हुई बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की घटना और इससे हुई जन-धन हानि पर तत्काल जांच के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी ( एसडीएम ) और तहसीलदारों को दिए है। कलेक्टर ने आकाशीय बिजली गिरने से हुई मृत्यु पर अपनी संवेदना जाहिर करते हुए दुखद बताया है। उन्होंने जिले में आकाशीय बिजली गिरने से 23 भेड़ों सहित अन्य मवेशियों की आकस्मिक मृत्यु को दुखद बताते हुए जन धन की हानि के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट बनाकर संबंधितों को राजस्व पुस्तक परिपत्र (आरबीसी ) अंतर्गत प्रकरण बनाकर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एसडीएम और तहसीलदारों को ऐसे प्रकरणों पर तत्काल संवेदनशीलता दिखाने और शीघ्र प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

-कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने जिले के आमनागरिकों से अपील भी कि है कि तेज बारिश और बिजली कड़कने की खबर पूर्व में मालूम हो जाती है। ऐसे में घर से बाहर रहने के दौरान सावधानी बरतने की तत्काल जरूरत है। आकाशीय बिजली से मौत को टालने की दिशा में सावधानी और सतर्कता काम आ सकती है। कलेक्टर ने तेज बारिश, नदी के तेज बहाव, पुल-पुलियों से ऊपर पानी बहने पर सतर्कता बरतने और पानी का तेज बहाव कम होने तक पुल-पुलिया न पार करने, सर्पदंश की दशा में तत्काल अस्पताल पहुंचने की अपील भी की है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.